Home देश घुमंतू परिवार में जन्मे थे गद्दाफी

घुमंतू परिवार में जन्मे थे गद्दाफी

त्रिपोली ।। लीबिया की अंतरिम सरकार ने गुरुवार को देश के पूर्व शासक मुअम्मार गद्दाफी को पकड़ लेने का दावा किया। करीब 42 वर्षो तक शासन करने वाले गद्दाफी के जीवन से जुड़े कुछ तथ्य इस प्रकार हैं-

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक गद्दाफी का जन्म वर्ष 1942 में सिरते के रेगिस्तानी इलाके में एक घुमंतू परिवार में हुआ। गद्दाफी इतिहास की पढ़ाई करने के लिए वर्ष 1961 में लीबिया विश्वविद्यालय गए और इसके बाद उन्होंने बेनघाजी सैन्य अकादमी में दाखिला लिया।

वर्ष 1965 में स्नातक होने के बाद गद्दाफी ने लीबिया की सेना में अपनी सेवा दी और वर्ष 1966 में उन्हें प्रशिक्षण के लिए ब्रिटेन रॉयल मिलिट्री एकेडमी सैंड्हर्स्ट भेज दिया गया।

गद्दाफी के नेतृत्व में सैन्य अधिकारियों के एक छोटे समूह ने एक सितम्बर 1969 को ‘फ्री ऑफिसर्स मूवमेंट’ चलाते हुए देश के सुल्तान इदरिस का तख्ता पलट दिया और लीबियन अरब रिपब्लिक की स्थापना की।

गद्दाफी तब से लेकर रिवल्यूशनरी कमांड काउंसिल के अध्यक्ष और लीबिया की सशस्त्र सेना के कमांडर-इन-चीफ बने रहे। इसके अलावा वह वर्ष 1970 से 1972 तक देश के प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री बने।

गद्दाफी ने मार्च 1979 में अपने सभी प्रशासनिक पदों को त्याग दिया और अपने पास केवल ‘रिवल्यूशनरी लीडर आफ लीबिया’ का पद रखा। देश में 42 वर्षो तक शासन करने वाले गद्दाफी को अगस्त 2011 में सत्ता से बेदखल कर दिया गया।

Rate this post

NO COMMENTS