Home देश जाम से निजात दिलाकर एक शख्स कर रहा समाज सेवा

जाम से निजात दिलाकर एक शख्स कर रहा समाज सेवा

नोएडा ।। राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 24 के व्यस्त गाजियाबाद-नोएडा अंडरपास पर हर दिन एक व्यक्ति सुबह के वक्त ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखते हुए आने जाने वालों का इस्तकबाल करता है। लेकिन यह शख्स ट्रैफिक पुलिस का जवान नहीं है।

अच्छी कदकाठी का यह शख्स कार्गो पैंट और टी-शर्ट में रोजाना सुबह 8.30 से 10.30 बजे के बीच लोगों को हाथ हिला-हिलाकर ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए कहता है। करीब 12 फीट चौड़े इस अंडरपास पर उनकी यह कोशिश ट्रैफिक के समुचित संचालन में महत्वपूर्ण योगदान देती है।

ये शख्स हैं 52 वर्षीय संजीव त्रेहान। गाजियाबाद में इंदिरापुरम के त्रेहन खानपान की कम्पनी चलाते हैं। यह ट्रैफिक सेवा उन्हें क्यों सूझी? इस बार में त्रेहान ने कहा, “मैंने यह सेवा तब शुरू की जब कुछ सालों पहले मैं यहां करीब 40 मिनट तक जाम में फंसा रहा और मैंने देखा कि कोई थोड़ी देर के लिए भी ट्रैफिक का नियमन नहीं कर रहा। तभी मैंने सोचा कि इसके लिए कुछ किया जाना चाहिए और आज मैं यहां हूं।”

त्रेहान की इस सेवा से आने-जाने वाले भी खुश हैं, क्योंकि उन्हें जाम का सामना नहीं करना पड़ता। एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी में काम करने वाले अनुभव सिन्हा ने कहा, “पहले मैंने सोचा कि वह ट्रैफिक पुलिस से जुड़े होंगे। लेकिन मुझे बाद में अपने पड़ोसी से उनके बारे में जानकारी मिली। मैं उन्हें जब भी देखता हूं, धन्यवाद देता हूं और बताता हूं कि वह समाज के लिए महान काम कर रहे हैं।”

त्रेहान की इस समाज सेवा से ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी खुश हैं। इंदिरापुरम में ड्यूटी पर तैनात एक कांस्टेबल ने कहा, “वह पिछले कुछ समय से ऐसा कर रहे हैं। हम उनकी प्रशंसा करते हैं। उनकी तरह और लोगों को भी आगे आने की जरूरत है।”

उस अंडरपास से अक्सर गुजरने वाली प्राध्यापिका सीमा चौधरी के मुताबिक, “यकीन करना मुश्किल हो रहा है कि आज के समय में कोई ऐसा व्यक्ति भी हो सकता है, वरना कौन परवाह करता है। मैं उन्हें सलाम करती हूं।”

यह पूछे जाने पर कि इन प्रशंसाओं से त्रेहान कैसा महसूस करते हैं, त्रेहान ने कहा, “इसके लिए मुझे किसी तरह का धन्यवाद देने की आवश्यकता नहीं है। मैं केवल इतना चाहता हूं कि लोग नियमों का पालन करें।”

[संजय निराला]

Rate this post

NO COMMENTS