Home देश चीन में समाज सेवियों के लिए 20 लाख नौकरियां

चीन में समाज सेवियों के लिए 20 लाख नौकरियां

बीजिंग ।। चीन में समाज सेवियों की संख्या घट रही है। इस रुझान को देखते हुए सरकार समाज सेवियों के लिए 20 लाख नौकरियों के अवसर सृजन करने जा रही है। समाचार पत्र चाइना डेली के मुताबिक वर्ष 2015 के आखिर तक चीन की मुख्य भूमि में 20 लाख प्रशिक्षित समाज सेवियों की नियुक्ति की जाएगी।

सामाजिक मामलों के मंत्रालय के समाज सेवा खंड के प्रमुख हुआंग शेंगवी ने कहा कि चीन में जरूरत की तुलना में समाज सेवियों की संख्या कम है और अभी जो भी समाज सेवी हैं, उनमें से अधिकतर के पास पेशेवर प्रशिक्षण नहीं है।

इस पेशे में लोगों को आकर्षित करने के लिए चीन की सरकार वेतनमान तय करेगी और समाज सेवियों को अन्य सुविधाएं देंगी।

समाचार पत्र के मुताबिक चीन की मुख्य भूमि में अभी लगभग दो लाख समाज सेवी काम कर रहे हैं। उनमें से लगभग एक चौथाई ने इस पेशे के लिए जरूरी परीक्षा पास की है।

हआंग ने कहा कि अधिकतर समाज सेवी मुख्य शहरों में ही घनीभूत हैं। गांवों में उनकी संख्या नगण्य है।

चीन के 250 उच्च शिक्षा संस्थानों से हर साल लगभग 10,000 छात्र इस पेशे का प्रशिक्षण लेकर निकलते हैं।

अधिकतर प्रशिक्षित छात्र दूसरे पेशे में चले जाते हैं, क्योंकि समाज सेवा में अधिक वेतन और विकास के अवसर नहीं हैं।

बीजिंग के हैदान जिले में 15 महीनों से समाज सेवा के पेशे से जुड़े पेंग बिन ने कहा, “मैं करीब 2,000 युआन (300 डॉलर से अधिक) ही कमाता हूं। इसके कारण मुझे अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए अपने माता-पिता से पैसे मांगने पड़ते हैं।”

छब्बीस वर्षीय पेंग ने कहा, “प्रोन्नति की कोई सम्भावना नहीं है। आप पूरी जिंदगी समाज सेवक के रूप में ही काम करते रह जाएंगे और आपके जीवन में कोई बदलाव नहीं आएगा।”

समाज सेवकों की इन समस्याओं को देखते हुए सरकार ने उन्हें सुविधा देने का फैसला किया है।

Rate this post

NO COMMENTS