Home देश धनतेरस के मौके पर बाजारों में हुई धनवर्षा

धनतेरस के मौके पर बाजारों में हुई धनवर्षा

पटना ।। धनतेरस के मौके पर सोमवार को देर रात तक पटना के बाजार गुलजार रहे। महंगाई के बावजूद इस मौके पर लोगों ने जमकर खरीददारी की। एक अनुमान के मुताबिक पटना में 13 अरब से ज्यादा का करोबार हुआ।

इस अवसर पर सोने के सिक्कों की खरीददारी के लिए ज्वेलर्स के अलावा बैंकों और डाकघरों में ग्राहकों की भीड़ रही। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक बिहार में एसबीआई काउंटर से 30 किलो से ज्यादा के सोने के सिक्कों की बिक्री हुई। पिछले वर्ष की तुलना में गहनों की बिक्री बढ़ने का दावा किया गया है।

तनिष्क के क्षेत्रीय व्यवसाय प्रबंधक मोनी शंकर सेन गुप्ता कहते हैं कि धनतेरस में लोगों ने इस वर्ष विवाह मुहूर्त के लिए भी खरीददारी की। इस कारण बाजार में उछाल आया। उन्होंने दावा किया कि इस वर्ष बाजार में 40 से 45 प्रतिशत का उछाल रहा।

इधर, ऑटोमोबाइल्स बाजार में देर रात तक वाहनों की डिलीवरी होती रही। धनतेरस के मौके पर पटना में 58 लाख की दो प्राडो कारों की बुकिंग हुई। वैसे मारुति ने इस वर्ष फिर बाजी मारी है। ऑटोमोबाइल्स बाजार के जानकार कहते हैं कि मारुति कम्पनी के विभिन्न मॉडलों की सबसे अधिक बिक्री देखी गई। राज्य में करीब 5200 मोटरसाइकिलों की बिक्री हुई जिसकी कीमत 25 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

मारुति के अधिकृत विक्रेता वाउज ऑटोमोबाइल्स के प्रबंध निदेशक आऱ पी़ सिंह कहते हैं कि धनतेरस में महंगाई के बावजूद लोगों में उत्साह रहा। उन्होंने दावा किया कि ऑटोमोबाइल्स बाजार में कार की बिक्री में 35 प्रतिशत ऑल्टो कार की बिक्री हुई।

पटना में देर रात तक खरीददारों का सैलाब उमड़ता रहा। बड़ी दुकानों से लेकर छोटी दुकानों तक में भारी भीड़ देखी गई। इलेक्ट्रॉनिक बाजार, बर्तन की दुकानों में धनतेरस के दिन रौनक बनी रही। लोग एलसीडी, एलइडी, फ्रिज और एसी की खरीददारी में व्यस्त रहे। अधिक आय वाले हों या कम आय वाले सभी ने अपने बजट के अनुसार खरीददारी की।

एक अनुमान के मुताबिक होम-किचन अप्लायंसेस में डेढ अरब का तो मिठाइयों में 25 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ। एलजी के शाखा प्रबंधक आरिफ ए़ खान भी मानते हैं कि धनतेरस के मौके पर बाजार में 50 से 55 प्रतिशत का विकास हुआ है। लोगों ने जमकर खरीददारी की।

Rate this post

NO COMMENTS