Home देश ट्वेंटी-20 मुकाबला : भारत बनाम इंग्लैंड आज

ट्वेंटी-20 मुकाबला : भारत बनाम इंग्लैंड आज

कोलकाता ।। भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला एकमात्र ट्वेंटी-20 मुकाबला ऐतिहासिक ईडन गरडस मैदान पर शनिवार को खेला जाएगा। इस मुकाबले में दोनों टीमें जीत के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाती हुई नजर आएंगी।

पांच एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला में सफाया करने के बाद भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतकर अपना शानदार फॉर्म जारी रखना चाहेगी वहीं इंग्लैंड की नजर जीत के साथ स्वदेश लौटने पर होगी।

हाल में भारतीय टीम ने पांच एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला 5-0 से अपने नाम किया है। भारतीय टीम इस समय आत्मविश्वास से लबरेज है। भारत और इंग्लैंड की टीमें ट्वेंटी-20 मुकाबले में अब तक तीन बार आमने-सामने हुई हैं जिनमें दो बार इंग्लिश टीम ने बाजी मारी है जबकि एक बार भारतीय टीम को जीत नसीब हुई है।

लम्बे समय बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले विस्फोटक बल्लेबाज रोबिन उथप्पा को अंतिम एकादश टीम में मौका दिया जा सकता है। उथप्पा ने अपना अंतिम ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच आस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी, 2008 में मेलबर्न में खेला था।

अंजिक्य रेहाने इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं जबकि सुरेश रैना, विराट कोहली, मनोज तिवारी और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करेंगे वहीं हरफनमौला यूसुफ पठान बल्ले और गेंद से जौहर दिखाने को बेताब होंगे।

भारतीय टीम के पास प्रवीण कुमार, आर.विनयकुमार, श्रीनाथ अरविंद और वरुण एरॉन के रूप में तीन मध्यम गति के गेंदबाज मौजूद हैं जबकि स्पिन के रूप में रविचंद्रन अश्विन, हरफनमौला रवींद्र जडेजा और राहुल शर्मा के रूप में विकल्प हैं।

दूसरी ओर, इंग्लिश टीम इस मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन करना चाहेगी। स्टार बल्लेबाज केविन पीटरसन का इस मुकाबले में खेलना संदिग्ध है। पीटरसन अगूंठे में चोट के कारण एकदिवसीय श्रृंखला के पांचवें और अंतिम मुकाबले में नहीं खेल सके थे।

एकदिवसीय टीम के कप्तान एलिस्टर कुक और जोनाथन ट्रॉट स्वदेश लौट चुके हैं उनकी जगह पर ताबड़तोड़ रन बनाने वाले जोस बटलर और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज एलेक्स हालेस को इंग्लिश टीम में शामिल किया गया है। इंग्लिश टीम की कमान ग्रीम स्वान सम्भालेंगे।

उल्लेखनीय है कि हाल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ट्वेंटी-20 के भी रैंकिंग जारी किए हैं जिनमें इंग्लिश टीम 127 अंकों के साथ शीर्ष पर है। भारत के खिलाफ यदि इंग्लिश टीम हार जाती है तो वह तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी।

Rate this post

NO COMMENTS