Home देश चैम्पियंस लीग : मुम्बई इंडियंस-केप कोबराज के बीच मुकाबला आज

चैम्पियंस लीग : मुम्बई इंडियंस-केप कोबराज के बीच मुकाबला आज

बेंगलुरू ।। चैम्पियंस लीग ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट के अंतर्गत शुक्रवार को ग्रुप ‘ए’ के एक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस टीम की भिड़ंत दक्षिण अफ्रीका के केप कोबराज टीम से होगी। इस मैच को जीतकर मुम्बई इंडियंस जीत की हैट्रिक पूरी करनी चाहेगी।

सचिन तेंदुलकर की गैरमौजूदगी में हरभजन सिंह के नेतृत्व में खेल रही मुम्बई इंडियंस टीम ने अपने पहले मैच में मौजूदा चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था जबकि दूसरे मुकाबले में उसने क्वालीफाइंग के जरिए मुख्य दौर में जगह बनाने वाली वेस्टइंडीज की टीम त्रिनिदाद एवं टोबैगो को पराजित किया था।

दूसरी ओर, कोबराज ने अब तक दो मैच खेले हैं। एक मैच में उसे हार मिली है जबकि एक में जीत। कोबराज ने पहले मैच में आस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स टीम को पराजित किया था लेकिन दूसरे मुकाबले में उसे सुपर किंग्स ने पटखनी दी थी। ऐसे में कोबराज का लक्ष्य जीत की पटरी पर लौटना होगा।

कोबराज की टीम में हर्शेल गिब्स, ओवेश शाह, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, जस्टिन केंप, रोबिन पीटरसन और डेल स्टेन जैसे दिग्गज हैं। इनमें से कई खिलाड़ी लम्बे समय से दक्षिण अफ्रीकी टीम के अभिन्न सदस्य रहे हैं। ऐसे में मुम्बई को इस टीम के खिलाफ स्तरीय खेल दिखाना होगा क्योंकि मैदान में इन दोनों टीमों के बीच काबिलियत के स्तर पर काफी कम अंतर दिखता है।

सुपर किंग्स के खिलाफ कोबराज को अपने गेंदबाजों की नाकामी के कारण हार मिली थी। बल्लेबाजों ने एक लिहाज से अब तक अच्छा खेल दिखाया है लेकिन स्टेन, चार्ल लैंगवेल्ट और पीटरसन जैसे प्रमुख गेंदबाजों के नाकाम होने के कारण कोबराज की रणनीति सफल नहीं हो पा रही है।

बल्लेबाजों ने उसे न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ जीत दिलाई थी लेकिन मुम्बई के खिलाफ उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होगी क्योंकि चेन्नई को अपने बल्लेबाजों के दम पर हराने वाली मुम्बई टीम के पास कप्तान हरभजन, लसिथ मलिंगा, एंड्रयू सायमंड्स, अबू अहमद और यजुवेंद्र चहल जैसे अच्छे गेंदबाज हैं, जो इन दिनों अच्छी लय में दिख रहे हैं।

जहां तक बल्लेबाजी की बात है तो सुपर किंग्स के खिलाफ शीर्ष क्रम और मध्य क्रम के नाकाम होने के बाद पुछल्ले क्रम ने मुम्बई इंडियंस को जीत दिलाई थी। केरन पोलार्ड, हरभजन सिंह, मलिंगा, आर. सतीश जैसे कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं, जो विपक्षी गेंदबाजों को परेशान करने की क्षमता रखते हैं। इनमें पोलार्ड खासतौर पर खतरनाक हैं क्योंकि वह बड़े-बड़े छक्के लगाने के लिए मशहूर हैं।

त्रिनिदाद एवं टोबैगो के खिलाफ मुम्बई इंडियंस की बल्लेबाजी जिस तरह से भरभराई थी, उसे देखकर स्टेन और पीटरसन काफी खुश होंगे क्योंकि वे अपनी बदौलत कोबराज के लिए जीत का प्लेटफार्म तैयार कर सकते हैं। स्टेन अगर अपनी गेंदों का जलवा दिखाने में सफल रहे तो फिर मुम्बई इंडियंस के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

Rate this post

NO COMMENTS