Home देश कोलकाता टेस्ट : खराब रोशनी के कारण खेल रुका

कोलकाता टेस्ट : खराब रोशनी के कारण खेल रुका

कोलकाता ।। भारत और वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीमों के बीच ईडन गार्डन्स मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन मंगलवार को तीसरे सत्र का खेल खराब रोशनी के कारण रोक दिया गया है। खेल रोके जाने तक वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में दो विकेट पर 34 रन बना लिए थे। किर्क एडवर्ड्स 12 और डेरेन ब्रावो चार रन बनाकर विकेट पर हैं। कैरेबियाई टीम ने एड्रियन बाराथ (1) और क्रेग ब्राथवेट (17) के विकेट गंवाए हैं। बाराथ को उमेश यादव ने तीन रन के कुल योग पर आउट किया जबकि ब्राथवेट का विकेट रविचंद्रन अश्विन ने 30 रन के कुल योग पर लिया।

दूसरे दिन तीसरी बार खराब रोशनी के कारण खेल रोका गया है। इससे पहले, सुबह के सत्र में और फिर भोजनकाल के बाद के सत्र में रोशनी कम होने के कारण खेल रोका गया था।

इससे पहले, भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 631 रनों पर घोषित कर दी। ईडन की हीरो वी.वी.एस. लक्ष्मण 176 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

भारत ने 620 रनों के कुल योग पर अपने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (144) का विकेट गंवाया था। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 4) ने लक्ष्मण के साथ 11 रन जोड़े ही थे कि धौनी ने पारी घोषित करने की घोषणा की। 

लक्ष्मण ने 280 गेंदों पर 12 चौके लगाए जबकि धौनी ने 175 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और पांच छक्के जड़े। धौनी और लक्ष्मण ने सातवें विकेट के लिए 224 रनों की साझेदारी निभाई। 

इस मैराथन पारी के दौरान लक्ष्मण ने जहां अपने टेस्ट करियर का 17वां शतक पूरा किया वहीं धौनी ने अपना पांचवां और इस वर्ष का पहला शतक जड़ा। इस मैदान पर सातवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड (259 नाबाद) भी इन्हीं दो बल्लेबाजों के नाम है।

यह पांचवां मौका है, जब भारतीय टीम ने इस मैदान पर 600 या उससे अधिक रन बनाए हैं। इस मैदान पर भारत का सर्वोच्च योग सात विकेट पर 657 (घोषित) है, जो उसने वर्ष 2001 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था।

इसके बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में छह विकेट पर 643 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। वर्ष 1998 में भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट पर 633 रन बनाकर पारी घोषित की थी।

वर्ष 2007 में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ यहां खेलते हुए पांच विकेट 616 रन पर पारी घोषित की थी। खास बात यह है कि भारत ने जितनी बार इस मैदान पर 600 या उससे अधिक रन बनाए हैं, हर बार पारी घोषित की है।

दूसरे दिन के खेल की शुरुआत सोमवार के नाबाद लौटे बल्लेबाज लक्ष्मण (73) और युवराज सिंह ने की। भारत ने पहले दिन के खेल की समाप्ति पर पांच विकेट के नुकसान पर 346 रन बनाए थे। नाइटवॉचमैन इशांत शर्मा का विकेट गिरने के साथ खराब रोशनी के कारण दिन का खेल समाप्त कर दिया गया था।

लक्ष्मण और युवराज ने सम्भलकर शुरुआत की और इन दोनों बल्लेबाजों ने छठे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। युवराज को 25 रन के निजी योग पर डेरेन सैमी ने पगबाधा आउट किया। युवराज ने 35 गेंदों पर पांच चौके लगाए।

भारत की ओर से पहले दिन राहुल द्रविड़ 119 रन, गौतम गम्भीर 65 रन, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर 38-38 रन बनाकर आउट हुए। द्रविड़ ने पहले दिन अपने करियर का 36वां शतक पूरा किया था।

उल्लेखनीय है कि तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारतीय टीम 1-0 से आगे है। उसने नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर बीते सप्ताह कैरेबियाई टीम को पांच विकेट से हराया था। 

Rate this post

NO COMMENTS