Home देश बाराबाती स्टेडियम का टेस्ट दर्जा बहाल करने की मांग

बाराबाती स्टेडियम का टेस्ट दर्जा बहाल करने की मांग

नई दिल्ली ।। ओडिशा क्रिकेट संघ (ओसीए) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से कटक के बाराबाती स्टेडियम का टेस्ट दर्जा बहाल किए जाने की गुजारिश की है। 

ओसीए के सचिव आशीर्वाद बेहरा ने क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया, “हमने बीसीसीआई को इस सिलसिले में पत्र भेजा है। हमने कहा है कि हमें फिर से टेस्ट मैच आयोजित कराने का दर्जा दीजिए। टेस्ट मैच में 45,000 दर्शक भले ही न पहुंचे लेकिन 50 फीसदी तो पहुंचेंगे ही।”

ज्ञात हो कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच जारी पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का पहला एकदिवसीय मुकाबला बाराबाती स्टेडियम में ही खेला गया था। इस रोमांचक मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को एक विकेट से पराजित किया था। इस मुकाबले को देखने के लिए लगभग 45,000 दर्शक स्टेडियम पहुंचे थे।

मुकाबला एक समय खासा रोमांचक हो गया था जब भारत के नौ विकेट गिर गए थे और आखिरी विकेट के रूप में उमेश यादव और वरुण अरोन क्रीज पर थे तथा उन्हें मैच जीतने के लिए 23 गेंद में 11 रन बनाने थे। लेकिन दोनों बल्लेबाजों ने सात गेंद शेष रहते लक्ष्य पूरा कर लिया।

कटक में अब तक कुल 18 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें दो टेस्ट मैच भी शामिल है। बाराबाती स्टेडियम में 1982 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला गया था। पहला टेस्ट मैच यहां 1987 में हुआ था, जो भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था। यह मुकाबला श्रीलंका पारी और 67 रनों से हार गया था। पिच को लेकर बाद में कई प्रकार के विवाद सामने आए थे।

इसके बाद 1995-96 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच यहां दूसरा टेस्ट खेला गया था। भारी बारिश की वजह से यह मैच प्रभावित हुआ था। पूरे मैच में सिर्फ 180 ओवर का ही खेल हो सका है।

बेहरा ने बताया कि यह पत्र कुछ महीने पहले ही भेजा गया है लेकिन अब तक बोर्ड का कोई जवाबब नहीं आया है। उन्होंने कहा कि इस महीने के अंत में चेन्नई में होने वाले वार्षिक पुरस्कार समारोहों में हम मुद्दे को बोर्ड के समक्ष उठाएंगे।

Rate this post

NO COMMENTS