Home देश कोलकाता टेस्ट : भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला आज से

कोलकाता टेस्ट : भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला आज से

कोलकाता ।। तीन मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच महज साढ़े तीन दिन में जीत चुकी भारतीय टीम वेस्टइंडीज के साथ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में सोमवार को ऐतिहासिक ईडन गार्डंस मैदान पर श्रृंखला जीत के इरादे से उतरेगी। मेजबान भारत श्रृंखला में 1-0 से आगे है। अनुभवी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना 100वां शतक पूरा करना चाहेंगे। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला गया श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच भारतीय टीम ने पांच विकेट से अपने नाम किया था।

इस मैदान पर दोनों टीमों ने अब तक कुल आठ टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से तीन में वेस्टइंडीज को जीत मिली है जबकि एक टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने बाजी मारी है।

भारतीय टीम की नजरें एक बार फिर ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा पर होगी। इन दोनों गेंदबाजों ने पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के 20 में से 16 विकेट अपने नाम किए थे। अश्विन ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए अपने पदार्पण टेस्ट मैच में नौ विकेट झटके थे जबकि ओझा ने सात विकेट चटकाए थे। 

भारतीय टीम में इस समय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, गौतम गम्भीर, राहुल द्रविड़, तेंदुलकर, वी.वी.एस. लक्ष्मण, युवराज सिंह और खुद कप्तान महेंद्र सिंह धौनी मौजूद हैं जो किसी भी समय मैच का रूख मोड़ने का माद्दा रखते हैं।

तेंदुलकर ने इस मैदान पर अब तक 10 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने दो शतक लगाए हैं। गम्भीर पिछले 12 टेस्ट मैचों में शतक लगाने में असफल रहे हैं लेकिन कोटला टेस्ट की दोनों पारियों में उन्होंने अच्छी शुरुआत की थी।

दूसरी ओर, बाएं हाथ के बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार रहा है। चंद्रपॉल ने कोटला टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक लगाया था जो भारत के खिलाफ उनका सातवां शतक था। इस टेस्ट मैच में भी चंद्रपॉल से उनकी टीम को काफी उम्मीदे होंगी।

वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने कोटला टेस्ट में भारत की पहली पारी 209 रनों पर समेट दी थी इसलिए सैमी अपने गेंदबाजों से एक बार फिर उसी प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे।

भारतीय टीम इस प्रकार है : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), गौतम गम्भीर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, वी.वी.एस. लक्ष्मण, युवराज सिंह, रविचंद्रन अश्विन, प्रज्ञान ओझा, इशांत शर्मा, उमेश यादव, विराट कोहली, अजिंक्य रेहाने, वरुण एरॉन और राहुल शर्मा।

वेस्टइंडीज की टीम इस प्रकार है : डेरेन सैमी (कप्तान), क्रेग ब्राथवेट, केरोन पॉवेल, एड्रियान बाराथ, किर्क एडवर्ड्स, डेरेन ब्रावो, शिवनारायण चंद्रपॉल, मार्लन सैमुएल्स, काल्र्टन बग, रवि रामपॉल, फिडेल एडवर्डस, देवेंद्र बीशु, केमर रोच, दिनेश रामदीन और शेन शिलिंगफोर्ड।

Rate this post

NO COMMENTS