Home देश ईडन गार्डन्स पर भारत ने कसा शिकंजा, रनों के अंबार को संभाल...

ईडन गार्डन्स पर भारत ने कसा शिकंजा, रनों के अंबार को संभाल न सका वेस्टइंडीज, खाया फालोऑन

कोलकाता ।। ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन बुधवार को वेस्टइंडीज की पहली पारी 153 रनों पर सिमट गई।

भारत ने पहली पारी 631 रन पर घोषित की थी। इस प्रकार मेजबान टीम को पहली पारी में 478 रनों की बढ़त प्राप्त है। मंगलवार को खराब रोशनी के कारण प्रभावित हुए खेल की भरपाई के लिए तीसरे दिन खेल सुबह 8.30 बजे शुरू हुआ।

वेस्टइंडीज की ओर से तीसरे दिन के खेल की शुरुआत नाबाद लौटे बल्लेबाज किर्क एडवर्डस (12) और डेरेन ब्रावो (4) ने की। वेस्टइंडीज ने दूसरे दिन के खेल की समाप्ति तक दो विकेट पर 34 रन बनाए थे। 

एडवर्ड्स अपने कल के स्कोर में चार रन जोड़कर 16 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। उन्हें बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने पगबाधा आउट किया।

अनुभवी बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल से उनकी टीम को काफी उम्मीदे थीं लेकिन उन्होंने निराश किया। चंद्रपॉल चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर पगबाधा करार दिया गया।

प्रतिभावान बल्लेबाज डेरेन ब्रावो ने पारी को सम्भालने की कोश्शिा जरूर की लेकिन वह भी 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ब्रावो को उमेश यादव ने बोल्ड किया। मार्लन सैमुएल्स को यादव ने 25 रन के निजी योग पर बोल्ड किया। ब्रावो और सैमुएल्स ने पांचवें विकेट के लिए 46 रन जोड़े।

कप्तान डेरेन सैमी को 18 रन के निजी योग पर ओझा ने विकेट कीपर महेंद्र सिंह धौनी के हाथों कैच कराया। सैमी ने 14 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। केमर रोच दो रन बनाकर रनआउट हुए वहीं काल्र्टन बग 13 रन बनाकर ओझा की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

फिडेल एडवर्ड्स के रूप में वेस्टइंडीज का अंतिम विकेट गिरा। एडवर्ड्स को 16 रन के निजी योग पर ओझा ने पगबाधा आउट किया। देवेंद्र बीशु आठ रन पर नाबाद लौटे।

भारत की ओर से ओझा ने चार विकेट झटके जबकि यादव ने तीन विकेट चटकाए वहीं अश्विन के खाते में दो विकेट गया।

वेस्टइंडीज की ओर से दूसरे दिन एड्रियान बाराथ एक रन बनाकर आउट हुए थे वहीं क्रेग ब्राथवेट 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे। उल्लेखनीय है कि भारत की ओर से दूसरे दिन वी.वी.एस.लक्ष्मण ने नाबाद 176 रन और महेंद्र सिंह धौनी ने 144 रनों की पारी खेली। तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारतीय टीम 1-0 से आगे है।

वेस्टइंडीज ने तीसरे दिन बुधवार का खेल शुरु होने के कुछ ही देर बाद कल के नाबाद बल्लेबाज किड किडवर्स को 16 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर प्रज्ञान ओझा की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

ओझा के बाद अपने को साबित करने की बाजी दूसरे स्पिनर आर. अश्विन की आई। अश्विन ने शिवनारायण चन्द्रपाल को 4 रन के योग पर  पगबाधा आउट कर अपनी उपयोगिता साबित की।

चन्द्रपाल के आउट होने के बाद डैरेन ब्रावो का साथ निभाने के लिए सैमुअल मैदान पर उतरे। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए  ब्रावो को 30 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर बोल्ड आउट किया।

इससे पहले मंगलवार को भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 631 रनों पर घोषित कर दी थी। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम ने जल्दी ही दो विकेट गंवा दिए। खराब रोशनी के कारण खेल रोक देना पड़ा था, उस समय वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 34 रन था।

भारत की ओर से ईडन की हीरो वी.वी.एस. लक्ष्मण 176 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत ने 620 रनों के कुल योग पर अपने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (144) का विकेट गंवाया था। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 4) ने लक्ष्मण के साथ 11 रन जोड़े ही थे कि धोनी ने पारी घोषित करने की घोषणा कर दी थी।

Rate this post

NO COMMENTS