Home देश ‘रोबक ने तैयार किया था क्रिकेट कमेंट्री का प्रारूप’

‘रोबक ने तैयार किया था क्रिकेट कमेंट्री का प्रारूप’

लंदन ।। पीटर रोबक का नाम क्रिकेट जगत में बेहद सम्मान के साथ लिया जाता है। 55 वर्ष की आयु में मौत को गले लगाने वाले मशहूर स्तम्भकार रोबक की पहचान क्रिकेट कमेंट्री का प्रारूप (ब्ल्यू प्रिंट) तैयार करने वाले शख्स के रूप में है। ऐसा मानना है आस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व स्पिनर और एबीसी चैनल के मशहूर कमेंटेटर कैरी ओ’ कीफ का, जो रोबक को बेहद करीब से जानते थे। ओ’ कीफ मानते हैं कि रोबक ने क्रिकेट कमेंट्री को रोचक और सुनने योग्य बनाया और इसके लिए उनका योगदान हमेशा याद किया जाएगा।

वेबसाइट ‘यूरो स्पोर्ट डॉट को डॉट यूके’ ने ओ’ कीफ के हवाले से लिखा है, “रोबक से पहले किसी व्यक्ति ने क्रिकेट कमेंट्री को गम्भीर काम नहीं माना। रोबक इस काम को करते तो बहुत सहजता से थे लेकिन मैदान में घट रही घटनाओं के सम्बंध में उनके विश्लेषण बहुत कठिन होते थे।”

“रोबक से पहले क्रिकेट कमेंट्री में काफी हद तक वही चीजें शामिल होती थीं, जो दिखती थीं लेकिन उन्होंने इसे आकलन, इतिहास और विश्लेषण को शामिल किया। रोबक कमेंट्री रूम में बैठकर घंटों क्रिकेट के बारे में बात कर सकते थे। दरअसल, रोबक ने हमारे लिए क्रिकेट कमेंट्री का ब्लू-प्रिंट तैयार किया था।”

उल्लेखनीय है कि रोबक ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के एक होटल में आत्महत्या कर ली थी। काउंटी क्लब समरसेट के कप्तान रह चुके रोबक आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी टेस्ट मैचों को कवर करने के लिए दक्षिण अफ्रीका में थे। रोबक आस्ट्रेलियाई समाचार पत्र सिडनी मार्निग हेराल्ड के नियमित स्तम्भकार थे।

Rate this post

NO COMMENTS