Home देश अभ्यास मैच : भारतीय खिलाड़ियों के पास खुद को परखने का मौका

अभ्यास मैच : भारतीय खिलाड़ियों के पास खुद को परखने का मौका

कैनबरा ।। अभ्यास मैचों के नतीजों से अंतर्राष्ट्रीय टीमों के रिकार्ड बुक भले ही प्रभावित नहीं होते लेकिन इनसे हासिल होने वाले अनुभव के दम पर कोई भी टीम विदेशी धरती पर अपनी तैयारियों का आकलन करती है, जो उसके लिए काफी अहम होता है। आस्ट्रेलिया के साथ होने वाली चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए कमर कस चुकी भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार से ऐसे ही एक अभ्यास मैच में मानुका ओवल मैदान पर क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) अध्यक्ष एकादश के खिलाफ खेलेगी, जिसके माध्यम से उसके खिलाड़ी खुद को यहां के माहौल में ढालने का प्रयास करेंगे। यह मैच दो दिवसीय होगा।

भारतीय टीम के लिहाज से यह अभ्यास मैच बेहद महत्वपूर्ण है। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई में भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतकर आस्ट्रेलियाई दौरे की शुरुआत धमाकेदार तरीके से करना चाहेगी।

अनुभवी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, वी.वी.एस. लक्ष्मण, राहुल द्रविड़, इशांत शर्मा, प्रज्ञान ओझा और उमेश यादव परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाने के लिए बीते बुधवार को ही आस्ट्रेलिया पहुंच चुके थे जबकि बाकी के खिलाड़ी मंगलवार को पहुंचे।

धौनी भी आराम करने के बाद आस्ट्रेलिया पहुंचे हैं। ऐसे में उनके इस मैच में टीम की कमान सम्भालने की सम्भावना है। टीम में शामिल आरक्षित विकेटकीपर बल्लेबाज वृद्धिमान साहा को बतौर बल्लेबाज इस मैच में खिलाया जा सकता है।

इसके अलावा खुद को यहां के माहौल में ढालने के लिए एक सप्ताह पहले पहुंचे तेंदुलकर, द्रविड़, लक्ष्मण, इशांत, उमेश यादव और प्रज्ञान ओझा को अपनी मैच फिटनेस जांचने का मौका मिल सकता है।

जहीर खान को छोड़कर भारतीय टीम का प्रत्येक खिलाड़ी फिट है। जहीर की फिटनेस को टीम प्रबंधन ने हरी झंडी नहीं दी है, लिहाजा उनका पहले अभ्यास मैच में खेलना तय नहीं है लेकिन उमेश जैसे युवा गेंदबाज के लिए वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ आस्ट्रेलिया में गेंदबाजी करने का यह पहला अनुभव होगा।

भारतीय टीम का सामना एक ऐसी टीम से है, जिसमें एक भी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल नहीं है लेकिन इसके बावजूद इस मैच की चुनौती कम नहीं होती क्योंकि स्थानीय खिलाड़ी यहां के माहौल में पूरी तरह रचे-बसे हैं लेकिन भारतीय खिलाड़ियों के पास माहौल में ढलने की चुनौती है।

यह चुनौती आने वाली श्रृंखला में उनका काम आसान भी कर सकती है क्योंकि अभ्यास मैचों से उन्हें आगामी श्रृंखला में अच्छा खेलने का आत्मबल और अनुभव मिलेगा। इस लिहाज से इसी स्थान पर खेला जाने वाला दूसरा अभ्यास मैच अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि उसमें भारतीय टीम का सामना एक ऐसी टीम से होगा, जिसमें कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल हैं।

Rate this post

NO COMMENTS