Home देश ईडन गाईंस में वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी

ईडन गाईंस में वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी

नई दिल्ली ।। भारत में क्रिकेट का ‘मक्का’ कहे जाने वाले ऐतिहासिक ईडन गाईंस स्टेडियम में कैरेबियाई टीम भारत के खिलाफ सिर्फ एक मैच हारी है। इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच अब तक कुल नौ टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिनमें से तीन में वेस्टइंडीज को जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच 14 नवम्बर से इस मैदान पर तीन मैचों की मौजूदा श्रृंखला का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। भारत ने नई दिल्ली में खेला गया पहला टेस्ट मैच पांच विकेट से जीतकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है।

मौजूदा समय में भारतीय टीम बेशक कैरेबियाई टीम की तुलना में काफी मजबूत है और इसी लिहाज से वह यह मैच जीतकर श्रृंखला अपने नाम करना चाहेगी लेकिन इतिहास भारत के साथ नहीं है क्योंकि इस मैदान पर कैरेबियाई टीम ने उसे हर बार पानी पिलाया है।

दोनों टीमें नौ वर्ष के अंतराल के बाद इस मैदान पर आमने-सामने होंगी। अंतिम बार दोनों ने यहां नवम्बर 2002 में टेस्ट मैच खेला था, जिसका परिणाम नहीं निकल सका था।

उससे पहले 1987 में खेला गया टेस्ट मैच बराबरी पर छूटा था लेकिन 1983 में मजबूत कैरेबियाई टीम ने भारतीय टीम को एक पारी और 46 रनों से धूल चटाई थी। 

1979 में एक अन्य टेस्ट मैच इस मैदान पर खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था लेकिन 1975 में भारत ने वेस्टइंडीज को 85 रनों से हराया था। यह कैरेबियाई टीम पर भारत की इस मैदान पर एकमात्र जीत है।

भारत ने 1967 में कैरेबियाई टीम के हाथों एक पारी और 45 रनों से मिली हार का हिसाब 1975 में चुकाया था। उससे पहले, 1959 में कैरेबियाई टीम ने भारत पर एक पारी और 336 रनों से जीत हासिल की थी। इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच 1949 में खेला गया था, जो बराबरी पर छूटा था।

Rate this post

NO COMMENTS