Home देश अहमदाबाद एकदिवसीय : भारत को तीसरे मुकाबले में मिली हार

अहमदाबाद एकदिवसीय : भारत को तीसरे मुकाबले में मिली हार

अहमदाबाद ।। सरदार पटेल स्टेडियम में सोमवार को तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम ने भारत को 16 रन से पराजित कर दिया। इस तरह पांच मैचों की श्रृंखला में मेजबान टीम को तीसरे मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा और अब वह 2-1 से श्रृंखला में आगे है। रवि रामपॉल को चार विकेट चटकाने के लिए मैन आफ द मैच चुना गया। वेस्टइंडीज ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए। इसमें कप्तान डेरेन सैमी (नाबाद 41) और आंद्रे रसेल (नाबाद 40) की तूफानी पारी शामिल है। 

इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 46.5 ओवर में 244 रन ही बना सकी। भारती की ओर से रोहित शर्मा ने 95, पार्थिव पटेल 39 और रविचंद्रन अश्विन ने 31 रनों का योगदान दिया। 

भारती की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 105 रन के कुल योग पर अपने छह विकेट गंवा दिए थे। कप्तान वीरेंद्र सहवाग (0), गौतम गम्भीर (0), विराट कोहली (20), पार्थिव पटेल (39), सुरेश रैना (2) और रवींद्र जडेजा (11) के विकेट सस्ते में गंवा दिए। सहवाग, गम्भीर और रैना को रवि रामपाल ने आउट किया जबकि कोहली का विकेट भारत में अपना पहला मैच खेल रहे स्पिनर सुनील नारेन ने लिया।

मार्लन सैमुएल्स ने पटेल को पवेलियन की राह दिखाई। जडेजा रन आउट हुए। सहवाग का विकेट आठ रन के कुल योग पर गिरा। गम्भीर भी इसी योग पर पवेलियन लौटे। इसके बाद कोहली ने पटेल के साथ तीसरे विकेट के लिए 35 रन जोड़े। पटेल और शर्मा ने चौथे विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी की।

भारत की ओर से रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन दूसरे छोड़ से अश्विन को छोड़ उन्हें किसी बल्लेबाज बेहतर सहयोग नहीं मिल पाया। शर्मा ने 100 गेंदों में 10 चौके और एक छक्के की मदद से 95 रन बनाए। वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। अश्विन ने 64 गेंदों में एक चौके की मदद से बेहद संभलकर खेलते हुए 31 रन बनाए। वह नारेन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी हुई। 

भारत के लिए शर्मा और अश्विन के अलावा कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर पाए। आखिर में अभिमन्यु मिथुन ने धुआंधार पारी खेलने की कोशिश करते हुए 23 रन बनाए। 

वेस्टइंडीज की ओर से रवि रामपॉल ने चार विकेट झटके जबकि सुनील नारेन को दो विकेट मिले। सैमुएल्स और रोच को एक-एक सफलता मिली। 

इससे पहले, कप्तान डेरेन सैमी (नाबाद 41) और आंद्रे रसेल (नाबाद 40) की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों की समाप्ति तक पांच विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए। 

एक समय उसका 200 रनों का स्कोर भी पार करना मुश्किल दिख रहा था लेकिन दिनेश रामदीन (38) और केरन पोलार्ड (29) के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 55 रनों की साझेदारी ने उसे जरूरी मनोबल प्रदान कर दिया।

रामदीन और पोलार्ड के आउट होने के बाद सैमी और रसेल ने छठे विकेट के लिए 34 गेंदों पर 79 रनों की शानदार साझेदारी निभाई और अपनी टीम को 250 रनों के पार पहुंचा दिया। सैमी ने 17 गेदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए।

रसेल उनसे किसी मामले में कम नहीं रहे। रसेल ने कप्तान के साथ कदम से कदम मिलाते हुए 18 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए। इन दोनों की तूफानी पारियों की बदौलत मेहमान टीम अंत के सात ओवरों में 93 रन जोड़ने में सफल रही। 

मेहमान टीम के लिए सबसे बड़ी पारी मार्लन सैमुएल्स ने खेली। सैमुएल्स ने टीम को मजबूत आधार देने के प्रयास के तहत सबसे अधिक 58 रनों का योगदान दिया। सैमुएल्स की 93 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का शामिल है।

इसके अलावा दिनेश रामदीन ने 38 और केरन पोलार्ड ने भी 29 रन जोड़े। डेरेन ब्रावो 26 रन के निजी योग पर रिटायर्ड हर्ट हुए। रामदीन ने 52 गेंदों पर तीन चौके लगाए। रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट होने से पहले पोलार्ड ने 32 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़ा।

भारत की ओर से विनय कुमार ने दो विकेट लिए जबकि उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन और अभिमन्यु मिथुन को एक-एक सफलता प्राप्त हुई। विनय, अश्विन और जडेजा ने किफायती गेंदबाजी की लेकिन अपना तीसरा एकदिवसीय मैच खेल रहे मिथन ने सात ओवरों में 47 रन लुट दिए। उमेश यादव ने नौ ओवरों में 75 रन दिए।

पांच मैचों की श्रृंखला में मेजबान टीम 2-1 से फिलहाल आगे है। उसने कटक और विशाखापट्टनम में इससे पहले खेले गए दोनों मुकाबले अपने नाम किए थे।

Rate this post

NO COMMENTS