Home देश दिल्ली टेस्ट : वेस्टइंडीज के दूसरी पारी में 2 विकेट पर 21...

दिल्ली टेस्ट : वेस्टइंडीज के दूसरी पारी में 2 विकेट पर 21 रन

नई दिल्ली ।। फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन सोमवार को भारत की पहली पारी 209 रनों पर समेटने के बाद वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 21 रन बना लिए हैं। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 304 रन बनाए थे और उसे 95 रनों की बढ़त प्राप्त है। इस प्रकार वेस्टइंडीज की अब कुल बढ़त 116 रनों की हो गई है।

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक किर्क एडवर्ड्स (15) और फिडेल एडवर्ड्स (शून्य) नाबाद लौटे। वेस्टइंडीज की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके सलामी बल्लेबाज केरोन पॉवेल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। पॉवेल को अपना पदार्पण मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन ने गौतम गम्भीर के हाथों कैच कराया।

इसके बाद पहली पारी में 63 रनों की पारी खेलने वाले क्रेग ब्राथवेट दूसरी पारी में ज्यादा कुछ नहीं कर सके और वह दो रन बनाकर प्रज्ञान ओझा की गेंद पर अम्पायर द्वारा पगबाधा करार दे दिए गए।

भारत की पहली पारी में सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने सर्वाधिक 55 रन बनाए वहीं राहुल द्रविड़ ने 54 रनों का योगदान दिया।

गम्भीर (41) और सहवाग ने भारतीय टीम को धमाकेदार शुरुआत दिलाई। इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 12.3 ओवरों में 89 रन जोड़े। इसके बाद भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने मायूस किया। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी सहित तीन खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए तो सचिन तेंदुलकर एवं लक्ष्मण जैसे दिग्गज क्रमश: सात और एक रन बनाकर पवेलियन लौटे।

भारत का पहला विकेट गम्भीर के रूप में गिरा। वह दुर्भाग्यपूर्ण रूप से 41 रन के निजी योग पर रनआउट हो गए। गम्भीर ने 41 गेंदों पर सात चौके लगाए।

सहवाग के रूप में भारत का दूसरा विकेट गिरा। स्पिन गेंदबाज देवेंद्र बीशु की गेंद पर सहवाग को 55 रनों के निजी योग पर विकेट कीपर बल्लेबाज काल्र्टन बग ने स्टम्प किया। सहवाग ने 46 गेंदों पर नौ चौके लगाए।

इसके बाद तेंदुलकर से उनके प्रशंसकों को 100वें अंतर्राष्ट्रीय शतक का इंतजार था लेकिन वह भी कुछ खास नहीं कर सके। तेंदुलकर को सात रन के निजी योग पर फिडेल की गेंद पर पगबाधा करार दिया गया। लक्ष्मण के रूप में भारत का चौथा विकेट गिरा। बीशु ने लक्ष्मण को एक रन के निजी योग पर बग के हाथों कैच आउट कराया।

चायकाल के बाद युवराज सिंह भी सैमी की गेंद पर किर्क को कैच थमाकर चलते बने। युवराज ने 39 गेंदों पर दो चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 23 रन बनाए। भारत का छठा विकेट कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के रूप में गिरा। धौनी बिना खाता खोले सैमी की गेंद पर बोल्ड होकर चलते बने। रविचंद्रन अश्विन के रूप में भारत का सातवां विकेट गिरा। अश्विन को बिना खाता खोले सैमी ने बग के हाथों कैच कराया।

भारतीय टीम ने एक समय 156 रन के कुल योग अपने सात विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद द्रविड़ ने इशांत शर्मा (17) के साथ मिलकर पारी को सम्भालने की कोशिश की। इन दोनों बल्लेबाजों ने सम्भलकर बल्लेबाजी करते हुए कुल रन संख्या को 200 के पार पहुंचाया।

मार्लन सैमुएल्स की गेंद पर बग के हाथों कैच आउट होने से पहले इशांत ने द्रविड़ के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 49 रन जोड़े। संकट मोचक की भूमिका निभा रहे द्रविड़ भी अंत में अपना धर्य खो बैठे और वह रवि रामपॉल की गेंद पर सैमी के हाथों कैच आउट हो गए। द्रविड़ ने 111 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 54 रन बनाए। पदार्पण मैच खेल रहे उमेश यादव खाता खोले बगैर रामपॉल की गेंद पर बोल्ड हो गए। प्रज्ञान ओझा तीन रन बनाकर नाबाद लौटे।

वेस्टइंडीज की ओर से सैमी ने तीन विकेट चटकाए जबकि बीशु और रामपॉल के खाते में दो-दो विकेट गया। फिडेल और सैमुएल्स ने एक-एक विकेट चटकाए।

इससे पहले, बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज ओझा (72/6) और अश्विन (81/3) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया।

वेस्टइंडीज की पूरी टीम दूसरे दिन चायकाल से पहले ही 304 रन बनाकर आउट हो गई। पहले टेस्ट मैच के पहले दिन वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में पांच विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाए थे।

दूसरे दिन के खेल की शुरुआत पहले दिन के अनुभवी बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल (नाबाद 111) और बग (नाबाद 19) ने की। दूसरे दिन भारत को पहली सफलता ओझा ने दिलाई जब उन्होंने बग को 27 रन के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट कर दिया। इसके बाद ओझा ने सैमी को पगबाधा आउट कर दिया। सैमी केवल पांच रन ही बना सके।

पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज चंद्रपॉल को इशांत ने आउट कर वेस्टइंडीज के बड़े स्कोर बनाने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इशांत ने चंद्रपॉल को पगबाधा आउट किया। चंद्रपॉल ने 118 रन बनाए। चंद्रपॉल के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे रामपॉल अश्विन के शिकार बने। फिडेल को ओझा ने आउट किया। रामपॉल ने 12 और एडवर्डस ने 10 रन का योगदान किया।

भारत की ओर से ओझा ने 72 रन देकर छह विकेट झटके जबकि अश्विन के खाते में तीन विकेट गया। इशांत को एक विकेट मिले।

Rate this post

NO COMMENTS