Home देश मुम्बई टेस्ट : वेस्टइंडीज ने खड़ा किया रनों का पहाड़

मुम्बई टेस्ट : वेस्टइंडीज ने खड़ा किया रनों का पहाड़

मुम्बई ।। भारतीय क्रिकेट टीम बेशक तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन बुधवार को सात विकेट झटकने में सफल रही लेकिन इस श्रृंखला में अपना दूसरा शतक लगाने वाले डेरेन ब्रावो (166) के नेतृत्व में मेहमान बल्लेबाजों ने दिन का खेल समाप्त होने तक वानखेड़े स्टेडियम में नौ विकेट पर 575 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

कैरेबियाई टीम की ओर से ब्रावो के अलावा पांच अन्य बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए। यह पांचवां मौका है, जब टेस्ट मैचों की किसी एक पारी में शुरुआत के छह बल्लेबाजों ने 50 या उससे अधिक रनों की पारी खेली है। यह वाकया भारत के खिलाफ तीन बार हो चुका है। दो बार तो पाकिस्तानी टीम ने भारत के खिलाफ यह कारनामा किया है।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लिए हैं जबकि वरुण एरॉन को तीन सफलता मिली है। प्रज्ञान ओझा और इशांत शर्मा को एक-एक सफलता मिली है। मेहमान टीम ने अंतिम सत्र में पांच विकेट गंवाए। पहले और दूसरे सत्र में उसने एक-एक विकेट गंवाया था। फिडेल एडवडर्स सात और देवेंद्र बीशु दो रन बनाकर नाबाद लौटे।

पहले दिन की समाप्ति तक मेहमान टीम ने दो विकेट पर 267 रन बनाए थे। ब्रावो के नेतृत्व में कैरेबियाई बल्लेबाजों ने पहले और दूसरे दिन सपाट पिच पर बल्लेबाजी का शानदार नमूना पेश किया। ब्रावो ने 284 गेंदों की अपनी पारी में 17 चौके लगाए। 

उनके अलावा सलामी बल्लेबाज एड्रियन बाराथ ने 62, क्रेग ब्राथवेट ने 68, किर्क एकवडर्स ने 86, केरेन पॉवेल ने 81 और मार्लन सैमुएल्स ने 61 रनों का योगदान दिया। चायकाल और दिन की समाप्ति तक के खेल के दौरान मेहमान टीम ने ब्रावो, कार्लटन बग (4), डेरेन सैमी (3), रवि रामपाल (10) और सैमुएल्स के विकेट गंवाए। चायकाल से ठीक पहले उसने पॉवेल का विकेट गंवाया था।

पॉवेल 149 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 81 रनों की पारी खेलने के बाद प्रज्ञान ओझा की गेंद पर कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के हाथों लपके गए थे। पॉवेल ने ब्रावो के साथ चौथे विकेट के लिए 160 रन जोड़े। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही मेहमान टीम ने दूसरे दिन किर्क के रूप में पहले सत्र में अपना तीसरा विकेट गंवाया था।

किर्क ने 13 चौकों की मदद से शानदार 86 रन बनाए। इशांत ने किर्क के रूप में भारत को पहले सत्र में एकमात्र सफलता दिलाई थी। मंगलवार को शिवनारायण चंद्रपॉल की गैरमौजूदगी में मेहमान टीम के शीर्ष क्रम ने अपनी टीम को मजबूती प्रदान करने की जो जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली, उसे उसने अंजाम तक पहुंचाया। बाराथ और ब्राथवेट की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 137 रन जोड़े थे।

इस मैच के लिए दोनों टीमों ने दो-दो बदलाव किए। वेस्टइंडीज की टीम में अनुभवी बल्लेबाज चंद्रपॉल की जगह केरेन पॉवेल को शामिल किया गया जबकि तेज गेंदबाज केमर रोच के स्थान पर रवि रामपॉल को जगह दी गई।

भारतीय टीम में युवराज सिंह की जगह विराट कोहली को शामिल किया गया जबकि तेज गेंदबाज वरूण एरॉन ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की है। उन्हें उमेश यादव के स्थान पर टीम में लिया गया। 

इस मैच के माध्यम से भारतीय टीम जहां मेहमान टीम का 3-0 से सफाया करना चाहेगी वहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर अपने ‘घर’ में खेलते हुए 100वां शतक पूरा करना चाहेंगे। भारत ने इस श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर रखी है। 

Rate this post

NO COMMENTS