Home देश प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारी के लिए बैठक

प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारी के लिए बैठक

जयपुर ।। राजस्थान की राजधानी जयपुर में अगले वर्ष सात से नौ जनवरी तक होने वाले 10वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन की तैयारी पर चर्चा के लिए केंद्रीय प्रवासी भारतीय कार्य मंत्रालय के सचिव डॉ. ए.दीदार सिंह 9 सितम्बर को यहां अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

राजस्थान फाउंडेशन तथा ब्यूरो ऑफ इंडस्ट्रियल प्रमोशन (बीप) के आयुक्त डॉ. पुरुषोत्तम अग्रवाल के अनुसार सम्मेलन के मुख्य आयोजन जयपुर के मेरियट होटल में आयोजित होंगे। राजस्थान सरकार की साझेदारी में आयोजित होने जा रहे इस सम्मेलन का संस्थागत साझेदार भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) होगा।

उन्होंने बताया कि 10वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अगले वर्ष आठ जनवरी करेंगे और राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील नौ जनवरी को प्रवासी भारतीयों को पुरस्कार प्रदान करेंगी। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि त्रिनिदाद एवं टोबैगो की प्रधानमंत्री कमला प्रसाद बिसेसर होंगी।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय प्रवासी भारतीय कार्य मंत्री व्यलार रवि और राजस्थान के उद्योग मंत्री राजेंद्र पारीक ने पिछले दिनों नई दिल्ली में सम्मेलन की वेबसाइट और ब्रॉशर का लोकार्पण किया था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर इस बार प्रवासी सम्मेलन जयपुर में आयोजित हो रहा है। इसका मूल विषय ‘ग्लोबल इंडियन-इंक्लूसिव ग्रोथ’ रखा गया है। सम्मेलन में दुनिया भर के 150 देशों से बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय भाग लेंगे।

Rate this post

NO COMMENTS