Home देश अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति रब्बानी की हत्या

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति रब्बानी की हत्या

काबुल ।। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति बुरहानुद्दीन रब्बानी की मंगलवार शाम उनके घर में हुए एक आत्मघाती बम विस्फोट में हत्या कर दी गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रब्बानी के कार्यालय के एक अज्ञात सूत्र के हवाले से बताया कि विस्फोट के समय रब्बानी तालिबान आतंकवादियों के एक समूह के साथ बैठक कर रहे थे।

प्रांतीय पुलिस के प्रवक्ता हशमत स्तानिकजई ने बताया, “घर के बाहर आत्मघाती बम शाम 6.10 बजे फटा। विस्फोट में कई लोग मारे गए हैं लेकिन मृतकों के विवरण बाद में जारी किए जाएंगे।”

ज्ञात हो कि तालिबान आतंकवादी अफगान उच्च शांति परिषद के अधिकारियों से मिलने के लिए राजधानी काबुल आए थे। रब्बानी इस परिषद के अध्यक्ष थे।

स्थानीय टीवी चैनल ‘टोलो टीवी’ के मुताबिक हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि रब्बानी से मिलने आए तालिबान आतंकवादी हमले में शामिल थे या नहीं। विस्फोट में पांच अन्य लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं।

सिन्हुआ के मुताबिक एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि यह आत्मघाती बम विस्फोट था। हमले के बाद इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

उल्लेखनीय है कि तालिबान के साथ बातचीत शुरू करने के लिए राष्ट्रपति हामिद करजई ने अक्टूबर 2010 में रब्बानी को 70 सदस्यीय उच्च शांति परिषद का अध्यक्ष चुना था।

बीबीसी के मुताबिक परिषद में शामिल कई सदस्य ऐसे हैं जो तालिबान के साथ कई वर्षो तक लड़ चुके हैं। परिषद अपने लक्ष्य में सफल हो पाएगी कि नहीं इस पर उन्हें संदेह था। जबकि तालिबान ने परिषद को खारिज करते हुए अफगानिस्तान से विदेशी सेना की वापसी की मांग कर चुका है।

Rate this post

NO COMMENTS