Home देश अफगानिस्तान में भारत की सकारात्मक भूमिका की तारीफ

अफगानिस्तान में भारत की सकारात्मक भूमिका की तारीफ

वाशिंगटन ।। अफगानिस्तान की शांति और समृद्धि के लिए भारत-अमेरिका की सशक्त साझेदारी को एक महत्वपूर्ण कारक बताते हुए अमेरिका के एक प्रमुख सीनेटर ने अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में भारत के सकारात्मक योगदान की तारीफ की है।

इलिनोइस के सीनेटर और भारत का समर्थन करने वाले गुट के रिपब्लिकन सदस्य मार्क किर्क ने गुरुवार को कैपिटोल हिल में अमेरिका में भारत की राजदूत निरूपमा राव के साथ एक मुलाकात के दौरान यह विचार व्यक्त किया।

दूतावास द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, राव और किर्क ने भारत-अमेरिका द्विपक्षीय सम्बंधों पर विचारों के आदान-प्रदान किए और कई सारे मुद्दों पर सहयोग की बढ़ रही रफ्तार को सकारात्मक बताया।

राव और किर्क ने अफगानिस्तान के हालात और वहां दीर्घकालिक शांति, सुरक्षा व विकास में भारत व अमेरिका के सामूहिक हितों पर चर्चा की।

दूतावास ने कहा है कि राव ने अफगानिस्तान को ठोस विकास सहायता देने और एक स्वतंत्र, सम्प्रभु, स्थिर, एकजुट, लोकतांत्रिक व समृद्ध अफगानिस्तान के लिए भारत के दृष्टिकोण का जिक्र किया।

अफगानिस्तान मध्य व दक्षिण एशिया को जोड़ते हुए व्यापार, परिवहन और ऊर्जा के केंद्र के रूप में उभर रहा है।

किर्क अमेरिकी नौसेना रिजर्व में कमांडर स्तर के अधिकारी भी हैं। उन्होंने हाल ही में दो दिनों के लिए अफगानिस्तान का दौरा किया था।

Rate this post

NO COMMENTS