Home देश ताकतवर महिलाओं की सूची में इंद्रा नूयी अब दूसरे स्थान पर

ताकतवर महिलाओं की सूची में इंद्रा नूयी अब दूसरे स्थान पर

वाशिंगटन ।। पेप्सिको की भारतीय मूल की अमेरिकी अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूयी अमेरिकी उद्योग जगत में सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में पांच वर्षो तक शीर्ष पर बने रहने के बाद अब दूसरे स्थान पर आ गई हैं। क्राफ्ट की मुख्य कार्यकारी अधिकारी इरेन रोजेनफेल्ड ने अब शीर्ष पर पहुंच गई हैं।

अमेरिकी पत्रिका ‘फार्चून’ द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित 14वीं वार्षिक वरीयता सूची के अनुसार, सबसे ताकतवर 10 महिलाओं में से नूयी ही एक मात्र ऐसी महिला हैं, जो सबसे अधिक वेतन पाने वाली 10 शीर्ष महिलाओं की सूची में 9वें स्थान पर हैं। पिछले वर्ष नूयी ने 1.40 करोड़ डॉलर की कमाई की थी।

फार्चून ने कहा है, “नूयी के नेतृत्व में पेप्सिको ने पोषण केंद्रित उत्पादों में कदम रखा है। लेकिन उत्तरी अमेरिका के सोडा कारोबार की ओर ध्यान न देने के लिए नूयी की आलोचना हुई है।”

पत्रिका ने कहा है कि यह वरीयता वैश्विक अर्थव्यवस्था में किसी महिला के कारोबार के आकार एवं महत्व के अलावा व्यापार की दिशा और दशा तथा उसकी सामाजिक एवं सांस्कृतिक प्रासंगिकता के आधार पर तय की गई है।

‘फॉर्चून’ के अनुसार, रोजेनफेल्ड (58) ने क्राफ्ट को दो कम्पनियों में विभाजित करने के अपने निर्णय के साथ इस वर्ष एक बड़ा शक्ति प्रदर्शन किया है। इसके पहले वह विस्तार के लिए अधिग्रहण की रणनीति अपनाती रही हैं, और इसी रणनीति के तहत 2010 में उन्होंने कैडबरी का अधिग्रहण किया था। 2012 में करार के पूर्ण होने तक मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने रहने की उनकी योजना है।

सबसे अधिक भुगतान पाने वाली महिलाओं की सूची में शीर्ष स्थान पर ओरैकल की अध्यक्ष एवं मुख्य वित्त अधिकारी साफ्रा कैत्ज का नाम है। पिछले वर्ष उन्होंने कुल 4.20 करोड़ डॉलर की राशि हासिल की थी।

Rate this post

NO COMMENTS