Home देश पाकिस्तान से सम्बंध सुधरने की अमेरिका को आशा

पाकिस्तान से सम्बंध सुधरने की अमेरिका को आशा

वाशिंगटन ।। अमेरिकी रक्षा मंत्री लियोन पैनेटा ने सोमवार को आशा जाहिर की कि अमेरिका, पाकिस्तान के साथ अपने सम्बंध सुधारने में सफल होगा, क्योंकि इस्लामाबाद के साथ स्थिर सम्बंध अफगानिस्तान में युद्ध जीतने के लिए महत्वपूर्ण है। पैनेटा ने कहा कि पाकिस्तान के साथ बिगड़े सम्बंधों की बहाली अफगानिस्तान में दीर्घकालिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है। 

पैनेटा ने अमेरिकी बलों की प्रेस सेवा से कहा, “मैं समझता हूं कि यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि हमें अफगानिस्तान में अपने प्रयासों में प्रगति करनी है, इसलिए हम पाकिस्तान के साथ सम्बंधों की बहाली की कोशिश जारी रखेंगे।”

पैनेटा ने कहा, “उस क्षेत्र की स्थिरता के लिए यह जरूरी है कि हम न केवल अफगानिस्तान के सम्बंध में कोई शांतिपूर्ण समाधान हासिल करें, बल्कि पाकिस्तान के साथ भी अपेक्षाकृत अधिक स्थिर रिश्ता विकसित करें।”

पैनेटा ने कहा, “यदि उस क्षेत्र में कभी शांति स्थापित होती है, तो यह सिर्फ अफगानिस्तान में स्थिरता हासिल कर लेने से नहीं होने वाली है, बल्कि पाकिस्तान में भी कुछ हदतक स्थिरता हासिल करने से होगी।”

पैनेटा ने कहा, “पाकिस्तान के साथ अपने सम्बंधों को बहाल किए बगैर हम अफगानिस्तान में युद्ध नहीं जीत सकते।”

पैनेटा ने कहा कि पाकिस्तान के साथ अमेरिका का रिश्ता कठिन और जटिल हैं। लेकिन यह एक महत्वपूर्ण रिश्ता है, और यह एक ऐसा रिश्ता है, जिसपर हमें लगातार काम करते रहना है।

पैनेटा ने कहा कि पाकिस्तान ने अमेरिका को महत्वपूर्ण सहयोग किया है। उन्होंने कहा, “लेकिन यहीं पर संघ शासित कबायली इलाकों में और सीमा से लगे इलाकों में स्थित कुछ संगठनों के खिलाफ चलाए गए कुछ अभियानों को लेकर हमारे बीच कुछ गम्भीर कठिनाइयां भी पैदा हुई हैं।”

ज्ञात हो कि अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के खिलाफ दो मई को पाकिस्तान में की गई अमेरिकी कार्रवाई के बाद दोनों देशों के सम्बंधों में तनाव आ गया था। ये सम्बंध और तब चटख गए, जब पाकिस्तान की दो सीमा चौकियों पर 26 नवम्बर को उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के हवाई हमले में 24 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई।

Rate this post

NO COMMENTS