Home देश अमेरिका चाहता है कि भारत खुदरा क्षेत्र खोले

अमेरिका चाहता है कि भारत खुदरा क्षेत्र खोले

वाशिंगटन ।। अमेरिका ने कहा है कि वह चाहेगा कि भारत खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का रास्ता साफ करे, लेकिन यह निर्णय भारत सरकार को लेना है।

विदेश विभाग के प्रवत्ता मार्क टोनर ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, “हमने पिछले सप्ताह कहा था कि हम महसूस करते हैं कि यह कदम अमेरिका और भारतीय लोगों के तथा व्यापारियों के, सबके हित में है और जाहिरतौर पर दोनों देशों के लिए लाभकारी होगा।”

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका भारत में खुदरा व्यापार के निर्णय के आगे न बढ़ पाने से निराश है, टोनर ने कहा, “हम चाहते हैं कि भारत इस दिशा में आगे बढ़े। लेकिन यह निर्णय भारत सरकार को लेना है।”

पिछले सप्ताह भी टोनर ने कहा था कि खुदरा व्यापार में एफडीआई दोनों देशों के लिए लाभकारी होगा, लेकिन वह भारत जैसे लोकतंत्र में इस मुद्दे पर बहस पूरी होने का इंतजार करेगा।

टोनर ने कहा, “मैं समझता हूं कि यह भारत का एक घरेलू मुद्दा है। हम इस मुद्दे पर सहमति बनाने के सरकार के निर्णय को समझते हैं। हम मानते हैं कि यह सौदा हमारे दोनों देशों के हित में है।”

टोनर ने कहा, “यह एक घरेलू बहस है। हम अपने रुख पर बहुत स्पष्ट हैं। यह हमारे दोनों देशों के लिए बहुत अच्छा है। हम मानते हैं कि इसे आगे बढ़ना चाहिए, लेकिन हम चाहेंगे कि भारत में इस मुद्दे पर बहस हो ले।”

Rate this post

NO COMMENTS