Home देश एशिया-प्रशांत में भारत की अहम भूमिका चाहता है अमेरिका

एशिया-प्रशांत में भारत की अहम भूमिका चाहता है अमेरिका

वाशिंगटन ।। भारत के पूर्वोन्मुखी दृष्टिकोण का स्वागत करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इच्छा जाहिर की है कि भारत क्षेत्र में अहम भूमिका निभाए। यह जानकारी राष्ट्रपति के एक शीर्ष सलाहकार ने दी। 

व्हाइट हाउस में रणनीतिक सम्पर्क के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा उपसलाहकार बेन रोड्स ने मंगलवार को ओबामा के हाल के एशिया दौरे पर संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए कहा, “राष्ट्रपति भारत के पूर्वोन्मुखी दृष्टिकोण का बहुत स्वागत करते हैं।” ओबामा ने एशिया के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी मुलाकात की थी।

रोड्स ने कहा, “हम मानते हैं कि जिस तरह से अमेरिका प्रशांत महासागर की एक शक्ति के रूप में पूर्वी एशिया से गहराई के साथ जुड़ने जा रहा है, उसी तरह भारत को भी हिंद महासागर की ताकत के रूप में तथा एशियाई राष्ट्र के रूप में भूमिका निभानी चाहिए।”

रोड्स ने कहा कि पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को अमेरिका द्वारा क्षेत्र का प्रमुख रणनीतिक मंच मानने के पीछे एक कारण यह भी है कि यह मंच भारत तथा अमेरिका व रूस को एक समीकरण में लाकर खड़ा करता है।

रोड्स ने कहा, “इसके अलावा पूर्वी एशियाई राष्ट्रों (आसियान राष्ट्र) के साथ, हम मानते हैं कि भारत, अमेरिका और रूस के बीच बातचीत होना बहुत महत्वपूर्ण है।”

बाली में मनमोहन सिंह के साथ ओबामा की द्विपक्षीय मुलाकात का जिक्र करते हुए रोड्स ने कहा, “दोनों नेताओं ने कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की, लेकिन उन्होंने क्षेत्र के प्रति अपनी वचनबद्धता तथा कुछ ऐसे साझा सिद्धांतों पर भी चर्चा की, जो समुद्री सुरक्षा व परमाणु अप्रसार तथा आपदा राहत जैसे मुद्दों से सम्बंधित हैं।”

रोड्स ने कहा, “इसीलिए हम चाहते हैं कि भारत इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए और स्पष्ट रूप से कहूं तो हम पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को आर्थिक चर्चा के मंच के अलावा यदि रणनीतिक स्तर की चर्चाओं के मंच के रूप में भी स्थापित करने पर जोर दे रहे हैं तो उसके पीछे यह भी एक कारण है।”

Rate this post

NO COMMENTS