Home देश ‘ब्रेन ड्रेन’ ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को पहुंचा सकता है नुकसान

‘ब्रेन ड्रेन’ ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को पहुंचा सकता है नुकसान

लंदन ।। ब्रिटेन में विज्ञान, गणित तथा इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त कर स्वदेश लौट जाने वाले छात्रों की बड़ी संख्या के कारण ब्रिटेन के निर्माण उद्योग को झटका लग सकता है।

समाचार पत्र ‘डेली मेल’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों में एक बड़ी संख्या विदेशी छात्रों की है, जिनके शिक्षा प्राप्त करने के बाद स्वदेश लौट जाने की सम्भावना अधिक होती है।

हाल के आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटिश विश्वविद्यालयों से वर्ष 2007 में एक दशक पहले की तुलना में 6,500 से अधिक इंजीनियर पढ़कर निकले। थिंक टैक ‘सिविटास’ के अनुसार, विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग तथा गणित पढ़ने वाले विदेशी छात्रों की संख्या में 12,308 की वृद्धि हुई, जबकि ब्रिटिश छात्रों की संख्या में 5,769 की गिरावट आई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन विदेशी छात्रों द्वारा शिक्षा पूरी करने के बाद घर लौट जाने के कारण ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था पर गम्भीर व नकारात्मक असर हो सकता है, जबकि दूसरे देशों को इससे लाभ हो सकता है।

अध्ययन करने वाले स्टीफेन क्लार्क के मुताबिक, “यदि हम ब्रिटेन में निर्माण को बढ़ावा देना चाहते हैं तो विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग तथा गणित के स्नातक छात्रों की कमी का समाधान तलाशने की जरूरत है।”

Rate this post

NO COMMENTS