Home देश युद्ध की चपेट में आए नागरिकों की सुरक्षा जरूरी : मून

युद्ध की चपेट में आए नागरिकों की सुरक्षा जरूरी : मून

संयुक्त राष्ट्र ।। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने युद्ध की चपेट में आने वाले नागरिकों की सुरक्षा के लिए वैश्विक सुमदाय से ‘बुनियादी जिम्मेदारियों’ का निर्वहन करने की अपील की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, युद्धग्रस्त क्षेत्रों में नागरिकों की सुरक्षा को लेकर आयोजित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में मून ने एक बयान जारी कर यह अपील की।

मून ने कहा, “युद्धग्रस्त इलाकों में नागरिकों की सुरक्षा के लिए हम सभी लोगों को बुनियादी स्तर पर जिम्मेदारी लेनी चाहिए। पूरे विश्व में युद्धग्रस्त इलाकों में महिलाओं, लड़कियों, बच्चों और पुरुषों की सुरक्षा को लेकर अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकारों और मानवीय कानूनों का उल्लंघन होता है।”

युद्धग्रस्त इलाकों में नागरिकों को ज्यादा कष्ट झेलने पड़ते हैं क्योंकि उन्हें जानबूझकर निशाना बनाया जाता है। मून ने सुरक्षा परिषद से इसके लिए कड़े कदम उठाने का आह्वान किया।

मून ने कहा, “सबसे पहले हमें अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकारों और मानवीय कानूनों को और मजबूत बनाने की आवश्यकता है। नियमों का उल्लंघन होने पर सुरक्षा परिषद द्वारा निंदा करने के साथ ही इसके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।”

Rate this post

NO COMMENTS