Home देश तुर्की भूकम्प में 1000 के मरने की आशंका

तुर्की भूकम्प में 1000 के मरने की आशंका

अंकारा ।। तुर्की के पूर्वी क्षेत्र में रविवार को रिक्टर स्केल पर 7.3 तीव्रता के भूकम्प के झटके महसूस किए गए। भूकम्प के कारण 1000 लोगों के मरने की आशंका है। दक्षिणपूर्वी प्रांत वैन और इरसिस सहित कई शहरों में जानमाल की व्यापक क्षति हुई है।

समचार एजेंसी सिन्हुआ ने इस्तांबुल में भूकम्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक मुस्तफा एरडिक के हवाले से कहा, “भूकम्प की वजह से मरने वालों की संख्या 500 से 1000 हो सकती है। “

बचाव कार्य में 500 लोगों को लगाया है जिसमें तलाशी, बचाव और स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। तुर्की के प्रधानमंत्री रेसेप तैय्यप एडरेगन जल्द ही प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर सकते हैं।

भूकम्प स्थानीय समयानुसार एक बजकर 41 मिनट पर आया। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वे ने भूकम्प की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.3 और इसका केंद्र ईरान के नजदीक वैन शहर के पूर्वोत्तर से 19 किलोमीटर दूर जमीन के 7.2 किलोमीटर नीचे बताया है। तुर्की ने हालांकि पहले भूकम्प की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 बताई थी।

वैन शहर में भूकम्प के कारण ढही सात मंजिली इमारत के मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए बचावकर्मी प्रयास कर रहे हैं। मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई गई है।

इरसिस के मेयर जुल्फिकार अरापोगलू ने कहा, “बहुत से लोगों की मौत हो गई है। कई इमारतें ढह गई हैं। बड़े पैमाने पर क्षति हुई है।”

उल्लेखनीय है कि तुर्की में वर्ष 1999 में सात तीव्रता के भूकंप के झटके आए थे जिसमें करीब 20 हजार लोग मारे गए थे।

Rate this post

NO COMMENTS