Home देश व्यापार बढ़ाने के लिए मिलेंगे भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका

व्यापार बढ़ाने के लिए मिलेंगे भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका

प्रिटोरिया ।। भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका ने निर्णय लिया है कि वे अपने व्यापारिक सम्बंधों को बढ़ाने के लिए वाणिज्य मंत्रियों की वार्षिक बैठक आयोजित करेंगे। इस तरह की पहली बैठक नई दिल्ली में होगी।

वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार देर शाम यहां एक बयान में कहा, “वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने पहली त्रिपक्षीय बैठक नई दिल्ली में मार्च 2012 के प्रारम्भ में आयोजित करने की पेशकश की। बैठक की तारीख राजनयिक माध्यमों से तय की जाएगी।”

शर्मा त्रिपक्षीय इब्सा (भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका) संवाद मंच के लिए प्रिटोरिया में हैं।

अतीत में तीनों देशों के बीच अच्छा व्यापार हुआ है, यहां तक कि 2008 के वश्विक वित्तीय संकट और हाल में यूरो जोन में कर्ज संकट के कारण पैदा हुई आर्थिक मंदी के दिनों में भी।

तीनों देशों का मौजूदा व्यापार 2012 के लिए निर्धारित 15 अरब डॉलर के लक्ष्य को तय समय सीमा से तीन वर्ष पहले ही पार कर 20 अरब डॉलर के करीब पहुंच गया है।

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है, “इब्सा शिखर सम्मेलन में नेताओं ने महसूस किया कि रुझान संकेत देते हैं कि 2015 तक के लिए निर्धारित 25 अरब डॉलर का लक्ष्य पहले ही हासिल कर लिया जाएगा। इसके कारण आशांवित और महत्वाकांक्षी होना जायज है।”

तीनों देशों के व्यापार मंत्री व्यापार वीजा हासिल करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सीधा हवाई सम्पर्क मुहैया कराने सम्बंधी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए भी सहमत हुए हैं।

व्यापार पर तीनों देशों के एक कार्यकारी समूह से यह भी कहा गया है कि वह गैर-शुल्क बाधाओं को आसान बनाने, समुद्री एवं हवाई सम्पर्को को सुधारने तथा निवेश के अवसरों की पहचान करने के उपायों का भी परीक्षण करे।

इब्सा शिखर सम्मेलन के इतर मौके पर भारत और दक्षिण अफ्रीका ने कच्चे माल और उपभोक्ता वस्तुओं की खरीदी के लिए दीर्घकालिक करार करने के भी निर्णय लिए। शर्मा ने भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की व्यापार कम्पनी, एमएमटीसी को इस प्रस्ताव पर तेजी के साथ काम करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

इसके अलावा एक त्रिपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) का भी प्रस्ताव है, जिसमें लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और भारत शामिल होंगे।

Rate this post

NO COMMENTS