Home देश योशिहिको नोडा बने जापान के नए प्रधानमंत्री

योशिहिको नोडा बने जापान के नए प्रधानमंत्री

टोक्यो ।। जापान के पूर्व वित्त मंत्री योशिहिको नोडा मंगलवार को “हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स” में हुए चु़नाव में देश के नए प्रधानमंत्री निर्वाचित किए गए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नोडा 2006 के बाद से जापान के छठे प्रधानमंत्री होंगे। जापानी संसद ने देश के पूर्व वित्त मंत्री योशिहिको नोडा को नए प्रधानमंत्री के रूप में अपना समर्थन दिया है। यह जानकारी मंगलवार को बीबीसी द्वारा जारी एक रपट में सामने आई है।

नोडा (54) को प्रधानमंत्री बनाए जाने की संसदीय स्वीकृति तब सामने आई है, जब इसके पहले सोमवार को हुए पार्टीगत चुनाव में उन्होंने सत्ताधारी डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान के नेतृत्व पर कब्जा कर लिया।

सोमवार के चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नाओतो कान ने मंगलवार सुबह औपचारिक रूप से अपने पद से इस्तीफा दे दिया। मार्च में देश में आए विनाशकारी भूकम्प से उपजे हालात से निपटने को लेकर उनकी काफी आलोचना हुई थी। विश्लेषकों का मानना है कि नोडा के सामने कठिन चुनौतियां हैं।

भूकम्प और सुनामी के बाद जापान के कई इलाकों को फिर से विकसित करने की जरूरत है, और फुकुशिमा परमाणु विद्युत संयंत्र का संकट अभी भी सुलझ नहीं पाया है। नोडा को खस्ताहाल अर्थव्यवस्था में भी सुधार लाना होगा।

नोडा ने मंगलवार को कहा कि जापान के सामने अपस्फीति की समस्याएं है। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि जापान के बंद पड़े रिएक्टर फिर से शुरू हो जाएं। नोडा ने पूर्व प्रधानमंत्री नाओतो कान के परमाणु मुक्त जापान के आह्वान का समर्थन नहीं किया है।

सोमवार को पार्टी नेतृत्व के लिए हुए मतदान में नोडा और पूर्व व्यापार मंत्री बेनरी कैडा के बीच मुकाबला था।

डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान, 2008 में हुए आम चुनाव में सत्ता में आई थी। उसने लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के 50 सालों के अबाध शासन का अंत किया था। लेकिन 2010 में हुए चुनाव में ऊपरी सदन में उसे पराजय का सामना करना पड़ा था।

Rate this post

NO COMMENTS