Home देश ओबामा का मध्यवर्ग को मजबूत बनाने का अह्वान

ओबामा का मध्यवर्ग को मजबूत बनाने का अह्वान

वाशिंगटन ।। रोजगार सृजन पर कांग्रेस में अपने प्रस्तावित खास भाषण से पूर्व, राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ‘राजनीतिक खेल’ बंद करने का आह्वान करते हुए विपक्षी रिपब्लिकन से कहा है कि उन्हें मध्य वर्ग के लिए लाभकारी पहलों का समर्थन करना चाहिए।

डेट्रॉयट शहर में सोमवार को श्रम दिवस पर एक रैली को सम्बोधित करते हुए ओबामा ने कांग्रेस के रिपब्लिकन सदस्यों को कहा कि वे देश को पार्टी से परे रखें, क्योंकि उन्होंने निर्माण एवं अधोसंरचना परियोजनाओं को बढ़ावा देने का प्रस्ताव किया है।

ओबामा ने कांग्रेस के संयुक्त सत्र में गुरुवार को दिए जाने वाले अपने भाषण से पूर्व कहा, “वाशिंगटन के पास राजनीति का समय नहीं रह गया है। अब काम करने का समय है। अब न तो कृत्रिम संकट चलेगा, न कोई साजिश ही।”

ओबामा ने कहा, “हमारे पास 10 लाख से अधिक श्रमिक हैं, जो काम के लिए तैयार हैं। श्रमिक तैयार हैं और काम तैयार है। अब हमें सिर्फ कांग्रेस को तैयार करने की आवश्यकता है।”

ओबामा ने कहा, “अमेरिका विकसित हो रहे मजबूत मध्य वर्ग के बगैर और एक मजबूत श्रम आंदोलन के बगैर मजबूत वृद्धि वाली अर्थव्यवस्था नहीं बन सकता।”

खासतौर से ओबामा ने जब सस्ते स्वास्थ्य देखभाल व उपभोक्ता वित्तीय संरक्षण एजेंसी जैसी पहलों के लिए खुद के द्वारा किए गए संघर्ष का जिक्र किया तो उपस्थित जनसमूह ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ ‘चार साल और’ के नारे लगाए।

ओबामा ने अमेरिका में रोजगार वृद्धि की एक नई योजना के लिए लड़ने, संगठित श्रम को संरक्षण देने और मध्य वर्ग की पुनस्र्थापना के लिए कदम उठाने का संकल्प भले ही लिया है, लेकिन रिपब्लिकन के पांच उम्मीदवार अगले वर्ष उन्हें पराजित करने की उम्मीद लगाए बैठे हैं, जिन्होंने अब तक ओबामा के कार्यकाल के दौरान पारित हुए प्रमुख कानूनों को रद्द करने की मांग की है।

मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर मिट रोमनी, हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स मिसेल बैकमैन और रॉन पॉल, पूर्व हाउस स्पीकर न्यूट गिंगरिक और व्यापारी हरमैन केन डेमोक्रेटिक नेत़ृत्व वाले कांग्रेस द्वारा पारित स्वास्थ्य सुधार कानून और वाल स्ट्रीट सुधार कानून को समाप्त किए जाने की वकालत कर रहे हैं।

Rate this post

NO COMMENTS