Home देश किर्गिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव में अत्मबायेव की जीत तय

किर्गिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव में अत्मबायेव की जीत तय

बिश्केक ।। किर्गिस्तान में रविवार को हुए राष्ट्रपति चुनावों में प्रधानमंत्री अल्माज्बेक अत्मबायेव की जीत तय मानी जा रही है। शुरुआती परिणामों के मुताबिक अल्माज्बेक को 63 प्रतिशत वोट मिले हैं।

समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव के लिए 16 उम्मीदवार मैदान में थे। अत्मबायेव को 60 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले हैं।

किर्गिस्तान के राष्ट्रपति चुनावों में यदि किसी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिल जाएं तो वह पहले दौर में ही जीत हासिल कर लेता है।

किर्गिस्तान के केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने आधे से ज्यादा वोटों की गिनती के बाद कहा है कि 55 वर्षीय अत्मबायेव को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं जबकि अन्य दो उम्मीदवारों कामचिबेक ताशियेव व अदाखन मैडुमारोव में से प्रत्येक को करीब 15 प्रतिशत वोट मिले हैं।

अप्रैल 2010 में बड़े पैमाने पर हुए विरोध-प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति कुर्मानबेक बाकियेव के हटने के बाद रोजा ओटुनबायेव को अंतरिम राष्ट्रपति बनाया गया था। किर्गिस्तान के नए संविधान के मुताबिक रोजा राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ सकती थीं। यहां छह साल की अवधि के लिए राष्ट्रपति चुना जाता है। रोजा को 31 दिसम्बर को राष्ट्रपति पद से हटना होगा।

Rate this post

NO COMMENTS