Home देश गद्दाफी के बेटे ने खुद को बेगुनाह बताया

गद्दाफी के बेटे ने खुद को बेगुनाह बताया

लंदन ।। लीबिया के दिवंगत शासक मुअम्मार गद्दाफी के बेटे सैफ अल-इस्लाम ने अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) से कहा है कि वह बेगुनाह है और उसने मानवता के खिलाफ कोई अपराध नहीं किए हैं।

समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, आईसीसी ने कहा है कि उसने गद्दाफी के बेटे से अनौपचारिक सम्पर्क स्थापित किया है। अल-इस्लाम को अगस्त से लेकर अबतक सार्वजनिक रूप में कहीं नहीं देखा गया है। जून में न्यायालय ने सैफ पर हत्या और उत्पीड़न के आरोप तय किए थे।

बीबीसी के अनुसार, आईसीसी के अभियोजक लुईस मोरेनो-ओकैम्पो ने कहा है कि सैफ ने दावा किया है कि वह बेगुनाह है और वह इस बात को लेकर चिंतित है कि यदि उसे आरोप मुक्त कर दिया गया तो उसका क्या होगा।

हेग स्थित यह न्यायालय पूर्व खुफिया प्रमुख अब्दुल्ला सानुसी की भी गिरफ्तारी चाहता है। हालांकि दोनों व्यक्तियों के ठिकाने के बारे में पता नहीं चल पाया है, लेकिन लीबियाई अधिकारियों का कहना है कि दोनों लीबिया के दक्षिणी सीमावर्ती इलाके में कहीं छिपे हो सकते हैं।

राष्ट्रीय अंतरिम परिषद के एक सूत्र ने कहा कि सैफ चाहता है कि कोई तटस्थ विमान उसे आईसीसी की हिरासत में लेकर जाए। मोरेनो-ओकैम्पो ने हालांकि कहा है कि आशंका इस बात की है कि सैफ न्यायालय की पहुंच से कहीं दूर न भाग जाए।

अल जजीरा टीवी चैनल ने मोरेनो-ओकैम्पो के हवाले से कहा है, “हमें अनौपचारिक माध्यमों से पता चला है कि भाड़े के सैनिकों का एक समूह सैफ को किसी ऐसे अफ्रीकी देश में ले जाने का प्रस्ताव दे रहा है, जो आईसीसी के दायरे में न आता हो।”

ज्ञात हो कि राष्ट्रीय अंतरिम परिषद के लड़ाकों ने गद्दाफी को उसके गृहनगर सिर्ते में 20 अक्टूबर को पकड़ लिया था और बाद में संदिग्ध स्थितियों में उसकी मौत हो गई। गद्दाफी का एक बेटा मुतास्सिम भी मारा गया था। बाद में दोनों को रेगिस्तान में कहीं गुप्त जगह पर दफना दिया गया। गद्दाफी ने लीबिया पर 42 वर्षो तक अबाध शासन किया।

Rate this post

NO COMMENTS