Home देश कर्नल गद्दाफी की मौत पर लीबिया में ऐतिहासिक जश्न, गद्दाफी के दफन...

कर्नल गद्दाफी की मौत पर लीबिया में ऐतिहासिक जश्न, गद्दाफी के दफन को रखा जाएगा राज

त्रिपोली ।। कर्नल मुअम्मर गद्दाफी समर्थकों और विद्रोहियों में हुई भीषण गोलीबारी में मारा गया। गद्दाफी का बेटा मुत्तस्सिम भी मारा गया है।

अब लीबिया में नई सरकार का रास्ता साफ हो गया है।

लीबिया की राजधानी त्रिपोली में अंतरिम सरकार के मुखिया और नेशनल ट्रांजिशन काउंसिल के प्रमुख जिबरिल ने कहा है कि सिर्ते में कर्नल गद्दाफी विद्रोहियों के साथ गोलीबारी में मारे गए।

हालांकि अल जजीरा और एक अन्य एजेंसी के फुटेज से ऐसा लगता है कि गद्दाफी को जिंदा पकड़ लिया गया था। वह खून से लथपथ नजर आ रहे हैं और उन्हें हथियारबंद विद्रोही पकड़े हुए हैं।

गद्दाफी के आखिरी शब्द थे- मुझे गोली मत मारो, लेकिन इस फुटेज के बाद अचानक मुअम्मर गद्दाफी का मृत शरीर दिखाया गया। इसलिए वह परिस्थितियां स्पष्ट नहीं हुई हैं जिस दौरान उन्हें गोली मारी गई।

गद्दाफी के बेटे मुत्तस्सिम के भी मारे जाने की खबर है। हालांकि उनके दूसरे बेटे सैफ अल इस्लाम के बारे में पुष्ट खबर नहीं है। कुछ का कहना है कि वह जीवित है, लेकिन बुरी तरह घायल है। अन्य सूत्रों के मुताबिक, उनका कोई अता पता नहीं है।

प्रधानमंत्री जिबरिल के मुताबिक, कर्नल गद्दाफी सरकारी लड़ाकों और विद्रोहियों के बीच लड़ाई में फंस गए। वह पानी के पाइपलाइन में छिपे थे। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक, गोली लगने से उनकी मौत हुई है।

शुरू में कहा जा रहा था कि गद्दाफी के पैर में गोली मारी गई है, लेकिन अब लगता है कि उनके सिर को निशाना बनाया गया।

इधर, गद्दाफी की मौत की खबर मिलते ही सिर्ते, बेनगाजी, त्रिपोली में भारी संख्या में लोग सड़कों पर निकल आए और देर रात तक जश्न में गोलीबारी जारी रही।

राजजधानी त्रिपोली में लोग सड़कों पर उतर आए और जमकर नारेबाजी की। कई शहरों में गद्दाफी विरोधियों ने गोलियां चलाकर अपनी खुशी का इजहार किया, तो कई जगह आतिशबाजियां की गईं। लोग लीबिया का झंडा लहरा रहे हैं। नाच रहे हैं। गा रहे हैं।

एनटीसी ने नई सरकार के गठन और लीबिया की पूरी आजादी की घोषणा की है। पूरे लीबिया पर अब विद्रोहियों का कब्जा हो गया है। धीरे धीरे दुनिया के सभी बड़े देश एनटीसी को मान्यता देने लगे हैं।

Rate this post

NO COMMENTS