Home देश ब्रिटेनवासी होते हैं सबसे ज्यादा सभ्य!

ब्रिटेनवासी होते हैं सबसे ज्यादा सभ्य!

लंदन ।। रूखेपन और असामाजिक बर्ताव की अनेक खबरों के बाद भी एक नए अध्ययन में ब्रिटेनवासियों को अधिक सभ्य व विनम्र बताया गया है।

सामाजिक नवाचार के केंद्र यंग फाउंडेशन ने इस सर्वेक्षण को प्रकाशित किया है। इसमें कहा गया है कि अन्य पश्चिमी देशों के लोगों की तुलना में ब्रिटेनवासियों का एक-दूसरे के प्रति व्यवहार सामान्यतौर पर अधिक सभ्य होता है। समाचार पत्र ‘डेली एक्सप्रेस’ के मुताबिक अध्ययन में दावा किया गया है कि ब्रिटेनवासियों के बीच विनम्रता कम होने की धारणा सामान्य रूप से गलत है।

साल 1991 की तुलना में अब ज्यादा ब्रिटेनवासी एक-दूसरे पर विश्वास करते हैं। 1991 में एक-दूजे पर भरोसा करने वालों की संख्या 55 प्रतिशत थी, जो अब बढ़कर 65 प्रतिशत हो गई है।

अध्ययकर्ता विल नॉरमैन ने बताया है कि ब्रिटेनवासियों के जीवन में सभ्यता कितनी महत्वपूर्ण है। उनका कहना है कि ब्रिटेन के लोग अपनी रोजमर्रा की बोलचाल में ‘प्लीज’, ‘थैंक्यू’, ‘हेलो’ और ‘मॉर्निग’ जैसे शब्दों का अधिक इस्तेमाल कर अपनी सभ्यता का परिचय देते हैं।

नेशनल कैम्पेन फॉर कर्टेसी के रॉबर्ट जैरीवैक्ज चेतावनी देते हैं कि आर्थिक संकट से सामान्य विनम्रता को नुकसान पहुंच सकता है।

उन्होंने कहा, “लोग संसाधन जुटाने के दबाव में हैं और उनमें इस वजह से तनाव व थकान है। इससे उनकी विनम्रता प्रभावित हो सकती है।”

Rate this post

NO COMMENTS