Home देश मैगसेसे विजेता नीलिमा को मिल गया अमेरिकी वीजा

मैगसेसे विजेता नीलिमा को मिल गया अमेरिकी वीजा

मुम्बई ।। मैगसेसे पुरस्कार विजेता समाजसेविका नीलिमा मिश्रा को अमेरिकी वाणिज्य दूतावास ने सोमवार को वीजा दे दिया। चार दिन पहले दूतावास ने बिना किसी स्पष्ट कारण के मिश्रा को वीजा देने से इंकार कर दिया था।

नीलिमा ने फोन पर यह जानकारी अपने परिवार को दी। नीलिमा के पिता चंद्रशेखर मिश्रा ने बताया, “सोमवार को वाणिज्य दूतावास ने नीलिमा को एक नए आवेदन के साथ बुलाया। आवेदन को स्वीकार कर लिया गया और उसे अमेरिकी वीजा मिल गया।”

उन्होंने कहा कि नीलिमा की सामाजिक सेवाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलने से पूरा परिवार बहुत खुश है।

नीलिमा ने पिछले हफ्ते ऑनलाइन वीजा के लिए आवेदन किया था और उनका साक्षात्कार शुक्रवार को हुआ था। उनके वीजा आवेदन को वित्तीय स्थिति ठीक न होने और वित्तीय रूप से अमेरिका में रहने योग्य न होने के आधार पर ठुकरा दिया गया था।

नीलिमा को शिकागो के संगठन ‘इंडिया डेवलपमेंट कोलिशन ऑफ अमेरिका’ ने अक्टूबर में आयोजित एक सेमिनार को सम्बोधित करने के लिए आमंत्रित किया था। पिछले महीने नीलिमा को रेमन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

वर्ष 2009 के मैगसेसे विजेता प्रकाश आम्टे के वीजा आवेदन को 2007 में इसी आधार पर ठुकरा दिया गया था।

आम्टे ने कहा, “मैं आर्थिक रूप से कमजोर हूं और इसलिए अमेरिका में खुद की देखभाल नहीं कर सकता। इसलिए वीजा ठुकरा दिया गया।” आम्टे ने कहा कि मीडिया में खबर आने के बाद वीजा दिया गया था।

Rate this post

NO COMMENTS