Home देश भारत के साथ गुप्त यूरेनियम वार्ता नहीं : आस्ट्रेलियाई मंत्री

भारत के साथ गुप्त यूरेनियम वार्ता नहीं : आस्ट्रेलियाई मंत्री

मेलबर्न ।। आस्ट्रेलियाई संघीय संसाधन मंत्री मार्टिन फर्गूसन ने इस बात से इंकार किया है कि आस्ट्रेलिया यूरेनियम बेचने के लिए भारत के साथ कोई गुप्त बातचीत कर रहा है।

एबीसी रेडियो के अनुसार, फर्गूसन के प्रवक्ता ने कहा है कि भारत के साथ बातचीत संसाधन और ऊर्जा बिक्री के लिए हुई है, यूरेनियम बेचने के लिए नहीं।

प्रवक्ता ने सत्ताधारी लेबर पार्टी की नीति का भी जिक्र किया है, जो उन देशों को यूरेनियम बेचने की मनाही करती है, जिन्होंने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर नहीं किये हैं।

इस बीच सत्ताधारी गठबंधन में साझेदार, ग्रीन पार्टी ने भारत व आस्ट्रेलिया के बीच गोपनीय बातचीत सम्बंधी खबरों पर चिंता जाहिर की है। परमाणु मुद्दों पर ग्रीन पार्टी के प्रवक्ता, स्कॉट लुडलाम ने मांग की है कि सरकार को चाहिए कि वह इस तरह की किसी भी योजना को स्पष्टरूप से खारिज कर दे।

सीनेटर स्कॉट लुडलैम ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है, “जनवरी में फर्गूसन ने भारत सरकार की ओर से यूरेनियम बेचने के लिए आए एक अनुरोध को सार्वजनिक रूप से खारिज कर दिया था, लेकिन उसके अगले महीने उन्हें अपनी असली स्थिति जाहिर करनी पड़ी थी, जब विकिलीक्स द्वारा लीक किए गए दस्तावेजों से पता चला था कि वह भारत को यूरेनियम बेचे जाने के पक्ष में थे।”

ग्रीन पार्टी के सीनेटर लुडलाम शुक्रवार को आस्ट्रेलियाई सीनेट में एक प्रस्ताव भी पेश कर सकते हैं, जिसमें वह एनटीपी पर हस्ताक्षर न करने वाले देशों को यूरेनियम की बिक्री पर मौजूदा प्रतिबंध का समर्थन करेंगे। लुडलैम सरकार से यह मांग भी कर सकते हैं कि वह उन देशों की सूची सार्वजनिक करे, जिसे वह यूरेनियम नहीं बेचेगी।

आस्ट्रेलियाई मीडिया ने इसके पहले शुक्रवार को इस बारे में खबर प्रकाशित की थी कि भारत को यूरेनियम निर्यात के रास्ते से रोड़े हटाने के लिए गुप्त वार्ताएं आयोजित की जा रही हैं।

Rate this post

NO COMMENTS