Home देश पाकिस्तान भी आस्ट्रेलिया से यूरेनियम चाहता है

पाकिस्तान भी आस्ट्रेलिया से यूरेनियम चाहता है

कैनबरा ।। आस्ट्रेलिया में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल मलिक अब्दुल्ला ने यहां एबीसी रेडियो से सोमवार को कहा कि यदि आस्ट्रेलिया, भारत को यूरेनियम बेचता है तो उसे पाकिस्तान को भी यूरेनियम बेचना चाहिए। 

ज्ञात हो कि आस्ट्रेलियन लेबर पार्टी ने रविवार को पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में भारत को यूरेनियम बेचने पर लगे प्रतिबंध को हटाने के पक्ष में मतदान किया। प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड ने कहा कि इससे भारत के साथ आस्ट्रेलिया का सम्बंध मजबूत होगा और व्यापार बढ़ेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अब्दुल्ला ने कहा कि आस्ट्रेलिया को चाहिए कि वह पाकिस्तान को भी यूरेनियम बेचे, क्योंकि भारत ने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर नहीं किये हैं।

अब्दुल्ला ने कहा, “अब यदि आस्ट्रेलियन लेबर पार्टी के निर्णय के बाद आस्ट्रेलिया सरकार नीति में बदलाव करती है, तो हम सभी चाहेंगे कि यह निर्णय सबके लिए समान और भेदभाव रहित हो।”

अब्दुल्ला ने आगे कहा, “यदि आस्ट्रेलिया एक ऐसे देश से प्रतिबंध हटाता है, जिसने एनपीटी पर हस्ताक्षर नहीं किया है, तो पाकिस्तान के साथ भी यही नियम लागू होने की उम्मीद की जाती है।”

अब्दुल्ला ने कहा कि हालांकि पाकिस्तान ने आस्ट्रेलिया से यूरेनियम के लिए अभी कोई अनुरोध नहीं किया है, लेकिन भविष्य में इसके लिए अनुरोध किया जा सकता है।

Rate this post

NO COMMENTS