Home देश लाखों पाकिस्तानी कर रहे खाद्य असुरक्षा का सामना : गिलानी

लाखों पाकिस्तानी कर रहे खाद्य असुरक्षा का सामना : गिलानी

इस्लामाबाद ।। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी का कहना है कि खाद्य पदार्थो के दाम बढ़ने के कारण उनके देश के लाखों लोग खाद्य असुरक्षा की स्थिति का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार इस चुनौती के प्रति जागरूक है।

गिलानी ने 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर अपने संदेश में कहा, “खाद्य पदार्थो के ऊंचे दामों के कारण पैदा हुई खाद्य असुरक्षा एक ऐसी स्थिति है जिसका लाखों पाकिस्तानी सामना कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि यह दिवस ऊंची खाद्य कीमतों और सबसे कमजोर तबकों पर पड़ रहे इसके प्रभाव को रेखांकित करता है। पाकिस्तान की आबादी 18 करोड़ है।

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान ने गिलानी के हवाले से लिखा है, “पाकिस्तान में खाद्य पदार्थो के दाम तेजी से बढ़ रहे है। खासकर बीते दो सालों में ज्यादा दाम बढ़े हैं। विनाशकारी बाढ़ में फसलें नष्ट हो गईं, हजारों एकड़ कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा और देश के किसानों पर इसका गम्भीर प्रभाव पड़ा।”

उन्होंने कहा, “इतने महत्वपूर्ण समय में खाद्य सुरक्षा हासिल करना एक महत्वपूर्ण और तात्कालिक उद्देश्य है।”

गिलानी ने कहा, “यह बहुत आवश्यक है कि राष्ट्रीय व प्रांतीय स्तर पर खाद्य सुरक्षा के प्रति संवेदनशीलता और जागरूकता बरतते हुए आबादी के सबसे अधिक संवेदनशील हिस्से खासकर कुपोषण पीड़ित ग्रामीण महिलाओं व बच्चों के लिए खाद्य कमी दूर करने के लिए बनी नीतियां लागू की जाएं।”

Rate this post

NO COMMENTS