Home देश सऊदी राजदूत की हत्या की साजिश में 5 प्रतिबंधित

सऊदी राजदूत की हत्या की साजिश में 5 प्रतिबंधित

वाशिंगटन ।। अमेरिकी वित्त विभाग ने देश में सऊदी अरब के राजदूत की हत्या की कोशिश से जुड़े पांच व्यक्तियों के खिलाफ मंगलवार को प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अमेरिकी वित्त विभाग ने कहा है कि इन पांचों व्यक्तियों में कासिम सुलेमानी, हामेद अब्दुल्लाही, अब्दुल रजा शहलाई और अली गुलाम शकूरी ईरान की रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर की एक विशिष्ट शाखा, कुद्स फोर्स के प्रमुख सदस्य हैं। जबकि पांचवा व्यक्ति मंसूर अरबाबसियर (56) अमेरिकी नागरिक है, जिसके पास अमेरिकी और ईरानी, दोनों पासपोर्ट हैं। इन सभी को कुदस फोर्स के इशारे पर हत्या की साजिश रचने के लिए प्रतिबंधित व्यक्तियों की सूची में शामिल कर दिया गया है।

अरबाबसियर को 29 सितम्बर को न्यूयार्क के जॉन एफ. केनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गिरफ्तार कर लिया गया था।

न्यूयार्क दक्षिणी जिले के अमेरिकी अटार्नी ने अरबाबसियर और शकूरी के खिलाफ हत्या की साजिश के सम्बंध में मंगलवार को एक आपराधिक मामला दर्ज कराया।

दोनों के खिलाफ लगाए गए आरोपों में विदेशी यात्रा की साजिश में लिप्त होने और हत्या की सुपारी देने के लिए अंतरराज्यीय और विदेशी वाणिज्यिक सुविधाओं का इस्तेमाल करने के आरोप शामिल हैं।

इस बीच वाशिंगटन स्थित सऊदी दूतावास ने सऊदी राजदूत की हत्या की कथित साजिश विफल करने के लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया है।

सऊदी दूतावास ने ट्वीटर साइट पर कहा है, “दूतावास, आपराधिक घटना को रोकने के लिए अमेरिका सरकार की जिम्मेदार एजेंसियों की प्रशंसा करना चाहेगा।”

Rate this post

NO COMMENTS