Home देश ‘गद्दाफी के बेटे को न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाएगा’

‘गद्दाफी के बेटे को न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाएगा’

द हेग ।। अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) के मुख्य अभियोजक लूईस मोरेनो ओकाम्पो ने कहा है कि लीबिया के शासक मुअम्मार गद्दाफी के मारे जाने के बाद अब उनके बेटे सैफ-अल इस्लाम गद्दाफी को न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाएगा और उनकी गिरफ्तारी केवल समय की बात है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मोरेनो-ओकाम्पो ने कहा, “मुअम्मार गद्दाफी की मौत हो चुकी है, लेकिन सैफ अल-इस्लाम गद्दाफी और अब्दुल्लाह अल-सिनौसी (पूर्व खुफिया प्रमुख) अभी भी आरोपी हैं।”

उन्होंने कहा, “हम उनके मामले की सुनवाई की तैयारी कर रहे हैं और उन्हें जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है।”

द हेग में बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय न्याय, शांति और संकट प्रबंधन पर आयोजित एक सम्मेलन से इतर उन्होंने ये बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि आईसीसी ने गद्दाफी के शासनकाल के दौरान सेना द्वारा किए गए अत्याचारों की जांच शुरू कर दी है। इसके अलावा राष्ट्रीय अंतरिम परिषद के लड़ाकों और नाटो के सैनिकों के खिलाफ लगे आरोपों की भी जांच की जा रही है।

आईसीसी के मुख्य अभियोजक ने कहा कि बालात्कार के मामलों में हम नए सिरे से जांच कर रहे हैं।

मोरेनो ओकाम्पो ने कहा कि मुअम्मार गद्दाफी के बेटे सैफ अल-इस्लाम और पूर्व खुफिया प्रमुख अल-सेनौसी कहां छिपे हुए हैं, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। उन्होंने कहा कि सैफ ने द हेग आने पर अपने कानूनी अधिकारों को लेकर मध्यस्थों से बातचीत की थी।

Rate this post

NO COMMENTS