Home देश क्या बुल फाइटिंग इतिहास हो जाएगा?

क्या बुल फाइटिंग इतिहास हो जाएगा?

काटालान ।। बुल फाइटिंग का ख्याल जैसे ही जेहन में आता है, यूरोप के स्पेन की याद आने लगती है। यह खेल इस देश का बेहद लोकप्रिय खेल रहा है, लेकिन अब इस पर काले बादल मंडराने लगे हैं। यहां के काटालान क्षेत्र में सांड़ और आदमी के इस खेल को प्रतिबंधित कर दिया गया है। क्षेत्र में बुल फाइटिंग को इस साल अंतिम बार खेला जाएगा। इसके बाद यह इतिहास के गर्भ में समा जाएगा और कब तक ऐसा रहेगा कहा नहीं जा सकता?

बहरहाल, संघर्ष की यह परंपरा इन प्रतिबंधों के बावजूद चलती रहेगी, लेकिन इसमें सांड़ों का कोई रोल नहीं होगा। गौरतलब है कि जानवरों के अधिकारों की रक्षा के लिए आवाज उठाने वाले लोगों और संगठनों की ओर से मांग की रही थी कि सांड़ों की इस लड़ाई पर प्रतिबंध लगा दिया जाय।

इनके अलावा स्पेनी संसद में काटालान क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले सदस्यों ने जुलाई 2010 में सांड़ों की लड़ाई पर एक जनवरी 2012 से प्रतिबंध लगाने के पक्ष में मतदान किया था। इसी के तहत इस खेल को प्रतिबंधित करने का फैसला लिया गया है। अगस्त 2010 में कराए गए एक सर्वे में शामिल 60 प्रतिशत स्पेनवासियों ने भी बुल फाइटिंग के विरोध में अपना मत व्यक्त किया था।

Rate this post

NO COMMENTS