Home देश समर्थन के लिए पाक ने भारत का आभार जताया

समर्थन के लिए पाक ने भारत का आभार जताया

इस्लामाबाद ।। पाकिस्तान ने शनिवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्यता दिलाने में भारत ने बड़ी भूमिका निभाई हैं।

समाचार चैनल ‘जियो न्यूज’ के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के दूत अब्दुल्लाह हुसैन हारून ने कहा कि कई ऐसे देश जिन्हें पाकिस्तान अपना मित्र मानता था वे लम्बे समय तक मित्र नहीं रहे। लेकिन भारत ने 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में पाक को अस्थायी सदस्यता दिलाने में हमारा समर्थन किया और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सुरक्षा परिषद की अस्थायी सदस्यता पाने के लिए पाकिस्तान और किर्गिस्तान के बीच मुख्य मुकाबला था। महासभा में पाकिस्तान को 193 में से 129 देशों का समर्थन हासिल हुआ जबकि किर्गिस्तान को केवल 55 मत ही मिले। पाकिस्तान अगले साल एक जनवरी से लेबनान की जगह लेगा और उसका कार्यकाल दो वर्ष का होगा।

हारून ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र में कुछ देशों की प्रतिक्रिया से हमें हतोत्साहित नहीं होना चाहिए क्योंकि मैं यह कह सकता हूं कि विश्व यह चाहता है कि वैश्विक परिदृश्य में पाकिस्तान सकारात्मक भूमिका अदा करे।”

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पांच स्थायी सदस्य- अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और चीन हैं और इनके पास वीटो का अधिकार है। इनके अलावा 10 देश अस्थायी सदस्य होते हैं जिनके पास वीटो का अधिकार नहीं होता।

Rate this post

NO COMMENTS