Home देश तुर्की भूकम्प : राहत कार्य जारी

तुर्की भूकम्प : राहत कार्य जारी

अंकारा ।। तुर्की के पूर्वी वान क्षेत्र में रविवार को आए शक्तिशाली भूकम्प के बाद राहतकर्मी मलबे से जीवित लोगों को सुरक्षित निकालने में जुटे हुए हैं। रिक्टर पैमाने पर 7.2 की तीव्रता वाले इस भूकम्प में 200 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और 100 लोग घायल हैं और अनेक मकान ढह गए हैं।

वेबसाइट ‘बीबीसी डॉट को डॉट यूके’ के अनुसार कड़ाके की सर्दी में हजारों लोग घरों से बाहर सोने को विवश हैं। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। तुर्की के प्रधानमंत्री रेसेप ताय्यिप एर्दोगन ने हेलीकॉप्टर से प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया है। उन्होंने बताया कि वान के नजदीकी गांवों में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। वहां ज्यादातर मकान कच्चे बने हुए हैं।

उन्होंने मदद की पेशकश के लिए विभिन्न देशों का आभार व्यक्त किया है लेकिन कहा है कि उनका देश इस आपदा से अपने बूते पर निपट सकता है।

तुर्की के भूकम्प विज्ञान संस्थान का कहना है कि इस भूकम्प में सैंकड़ों लोगों के मारे जाने की आशंका है। संस्थान के प्रमुख मुस्तफा एर्दिक के अनुसार करीब 1000 इमारते ढह गई हैं और मृतकों की तादाद 500 या 1000 हो सकती है।

तुर्की के टीआरटी टेलीविजन के मुताबिक सोमवार तड़के प्रधानमंत्री ने कहा कि भूकम्प के बाद 138 शव बरामद किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले तुर्की में 17 अगस्त, 1999 को आए विनाशकारी भूकम्प में लगभग 18,000 लोग मारे गए थे। उस समय भूकम्प की तीव्रता 6.7 और 7.4 मापी गई थी।

Rate this post

NO COMMENTS