Home देश लूट से निपटने के वैश्विक प्रयासों को भारत का समर्थन

लूट से निपटने के वैश्विक प्रयासों को भारत का समर्थन

संयुक्त राष्ट्र ।। भारत ने समुद्र में लूटपाट और सशस्त्र डकैती के खतरे से निपटने और लुटेरों द्वारा बंधक बनाए जाने वालों की सुरक्षा व रिहाई के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में सहयोग देने का संकल्प लिया है।

भारतीय प्रतिनिधि, सांसद दुष्यंत सिंह ने गिनी की खाड़ी में पैदा हो रहे लूट के खतरे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा आयोजित एक बहस के दौरान बुधवार को कहा, “भारत लूट के खतरे से निपटने के लिए देशों के बीच प्रभावी सहयोग बढ़ाने को लक्षित अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में योगदान करने को तैयार है।”

सिंह ने कहा, “भारत सोमालिया तट से लगे समुद्र में लूट की समस्या को रेखांकित करने में और एक व्यापक लूट निरोधी रणनीति के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा काम करने की आवश्यकता पर जोर देने में अग्रणी रहा है।”

सिंह ने कहा, “भारत गिनी की खाड़ी में लूट और समुद्री डकैती में हुई वृद्धि को लेकर भी चिंतित है। हालांकि फिलहाल दोनों स्थितियों का अनुपात इस समय अलग-अलग है, लेकिन इस बात की पूरी आशंका है कि यदि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय सोमालिया तट से लगे समुद्र में लूट के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने में विफल हुआ तो गिनी की खाड़ी में लूट की घटनाओं में और वृद्धि हो सकती है।”

Rate this post

NO COMMENTS