Home देश 9/11 ने बदल डाली अमेरिकियों की जिंदगानी : सर्वेक्षण

9/11 ने बदल डाली अमेरिकियों की जिंदगानी : सर्वेक्षण

वाशिंगटन ।। अमेरिका में 11 सितम्बर, 2001 के हमले के 10 वर्ष बाद 58 प्रतिशत अमेरिकी नागरिकों का मानना है कि इस हादसे ने उनकी जीवन शैली को बदल दिया है, जबकि 28 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उनका जीवन पूरी तरह बदल गया है। यह जानकारी एक नए सर्वेक्षण में सामने आई है।

यूएसए टूडे/गैलप द्वारा 11 से 14 अगस्त तक किए गए इस सर्वेक्षण में पाया गया है कि हमले के बाद 10 वर्षो के दौरान ऐसा मानने वाले अमेरिकियों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है कि उनकी अपनी जीवन पद्धति स्थायी रूप से बदल गई है। महिलाओं [33 प्रतिशत] की संख्या हालांकि इस तरह की राय रखने वाले पुरुषों [23 प्रतिशत] से अधिक है कि उनकी जीवन पद्धति स्थायीरूप से बदल गई है।

जो इस तरह की राय रखते हैं कि अमेरिकी लोगों की जीवन पद्धति बदल गई है, ऐसे लोगों की संख्या देश के अन्य हिस्सों [पश्चिम में 59 प्रतिशत, मध्यपश्चिम में 54 प्रतिशत, और दक्षिण में 50 प्रतिशत] की तुलना में देश के पूर्वी हिस्से में अधिक [71 प्रतिशत] है।

यूएसए/गैलप द्वारा 15 से 17 जुलाई तक किए गए एक अन्य सर्वेक्षण में कहा गया है कि ज्यादातर अल्पसंख्यकों का कहना है कि 9/11 के हमले के बाद अब वे दूसरे देशों की यात्रा [38 प्रतिशत], हजारों की भीड़ वाले आयोजनों में हिस्सा लेने [27 प्रतिशत], हवाई यात्रा करने [24 प्रतिशत], या गगनचुम्बी इमारतों में जाने [20 प्रतिशत] से बचना चाहते हैं।

सर्वेक्षण में पाया गया है कि पिछले 10 वर्षो में एक बदलाव यह हुआ है कि जोखिम सम्भावित गतिविधियों [जैसे कि हवाई यात्रा, विदेश यात्रा, और गगनचुम्बी इमारतों में जाना आदि] में हिस्सा लेने के प्रति अनिच्छा कम व्यक्त व्यक्त करते हैं।

लेकिन सर्वेक्षण के अनुसार, ज्यादातर अमेरिकी अल्पसंख्यक अभी भी ऐसी गतिविधियों में हिस्सा लेने के प्रति उदासीन बने हुए हैं।

Rate this post

NO COMMENTS