Home खाना-सेहत कैसे बनाए न्यूट्रील बर्गर

कैसे बनाए न्यूट्रील बर्गर

बर्गर यह वह चीज है जो आज के युवाओं का दाना पानी है और डाक्टरों की चिंता यह पाश्चय भोजन जंक फूड के रूप में कुख्यात है, लेकिन न्यूट्रील के साथ आप इस धारणा में एक सेहतमंद बदलाव ला सकते हैं और इस मजेदार खाने का भरपूर मजा ले सकते हैं।

सामग्री

½ कप तैयार न्यूट्रीला ग्रेन्युअल (3/4 कप कच्चे न्यूट्रीला ग्रेन्युअल लें) ¾ कप बारीक कटे प्याज ½ छोटा चम्मच बारीक कटी अदरक, 1 छोटा चम्मच बारीक कटी लहसुन, 1 छोटा चम्मच मिर्च पावडर, ½ छोटा चम्मच नमक, कालीमिर्च और तैयार सरसों, 4 लौंग और 4 इलायची (एकसाथ पिसे हुए), 4 स्लाइस ब्रेड, 1 बडा चम्मच मैदा, वनस्पति।

विधि

1. ½ बड़ा चम्मच वनस्पति लें, धीमी आंच पर प्याज, अदरक एवं लहसुन को तब तक भूनें, जब तक प्याज पारदर्शी न दिखाई देने लगें, इसमें न्यूट्रीला ग्रेन्युअल, मिर्च पावडर, नमक और कालीमिर्च डाले  एक मिनट तक भूनें और आंच से उतार लें

2. ब्रेड स्लाइसों को पानी में डुबोएं और फिर दबाकर पानी को निकालें तथा स्लाइसों को भुने हुए मिश्रण में रखें तैयार सरसों और मैदा मिलाएं और इसे अच्छी तरह से फेंटे।

3. इसे 6 भागों में बांटे गीली अंगुलियों से इन्हें कटलेट का आकार दें और फिर इन्हें लाल-भूरा होने तक वनस्पति में तलें बर्गर तैयार करने के लिएः

6 कटलेट (ऊपर दिए अनुसार तैयार किए गए), ब्रेड के 6 गोल रोल, आधी की हुई और जिस पर मक्खन और तैयार सरसों लगी हो, प्याज की 12 स्लाइस, टमाटर की 6 स्लाइस, 12 लेटस (सलाद पता) कप/पत्तियां।

विधिः

1. रोल के नीचे वाले ½  हिस्से पर लेटस पत्ती, प्याज की स्लाइस कटलेट, प्याज की एक और स्लाइस, टमाटर, लेटस कप रखें और फिर रोल के दूसरे ½ हिस्से को इन सबके ऊपर रखें।

2. परोसने से पहले बर्गर को टोस्टेड या ग्रिल्ड किया जा सकता है इसे फ्रैंच-फ्राईज या वेफर, कोल-स्ला और टामेटो कैचप के साथ परोसें।

Rate this post

NO COMMENTS