Home देश 31वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का शुभारंभ

31वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का शुभारंभ

नई दिल्ली ।। इकत्तीसवां भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला नई दिल्ली के प्रगति मैदान में सोमवार को शुरू हो गया। मेले का उद्घाटन केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने किया। व्यापार मेला आयोजकों के मुताबिक इस बार मेले में करीब 15 लाख दर्शकों के आने की उम्मीद है।

केन्द्रीय वित्त मंत्री ने मेले का उद्घाटन करने के बाद कहा कि वैश्विक वित्तीय ढांचों के निर्माण के दौरान होने वाले निर्णयों में पारस्परिक विचार-विमर्श किए जाने से वैश्विक अर्थव्यवस्था में निरंतर आ रही गिरावट को थामा जा सकता है, क्योंकि उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में प्रगति जारी है।

मुखर्जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत का विनिर्माण क्षेत्र उच्च प्रौद्योगिकी युक्त उत्पादों और अभियांत्रिकी से सम्बंधित उत्पादों के निर्यात में बदलाव लाने के कारण तेजी से आगे बढ़ा है और यह अर्थव्यवस्था के मजबूत होने का भी संकेत है। हालांकि वित्त मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय संकट के मद्देनजर संरक्षणवादी उपायों को अपनाए जाने के मामले पर चिंता भी जताई।

इस अवसर पर विशेष अतिथि केन्द्रीय वाणिज्य, उद्योग और कपड़ा मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की परिकल्पना का एक अनूठा उदाहरण है। नेहरू ने भारत और उसके संस्थानों को विकास के अंतिम छोर तक ले जाने की नीति अपनाई थी।

आनंद शर्मा ने कहा कि व्यापार और उत्पाद विविधता के मामले में वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य को देखते हुए बनाई गई रणनीति से भारत को काफी लाभ मिला है। उन्होंने भारतीय उद्योग और निर्यातकों को विश्वास दिलाया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के व्यापार प्रदर्शन के सुधार के कार्य में सरकार हमेशा उनके साथ रहेगी। 

इस वर्ष व्यापार मेले में करीब 15 लाख दशर्कों के आने की उम्मीद है और 6 हजार अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय प्रतिनिधि अपने उत्पादों का प्रदशर्न करेंगे। प्रगति मैदान में 14 दिन तक चलने वाले इस मेले में भारत के 27 राज्यों, 31 केन्द्रीय मंत्रालयों और 260 निजी कंपनियों के अलावा 26 देशों के उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। इस वर्ष के व्यापार मेले का विषय भारतीय हस्तशिल्प-निपुण हाथों का जादू है। इस बार बुंदेलखण्ड और झ्झारखण्ड को साझीदार राज्य बनाया गया है, जबकि बिहार और ओडिशा को फोकस राज्य का दर्जा दिया गया है।

आनंद शर्मा ने व्यापार मेले में अफ्रीका के मंडप और हस्तशिल्प मंडप का भी उद्घाटन किया।

Rate this post

NO COMMENTS