Home देश राष्ट्र ने दी अम्बेडकर को श्रद्धांजलि

राष्ट्र ने दी अम्बेडकर को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली/मुम्बई ।। भारतीय संविधान के जनक बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के 56वें महापरिनिर्वाण दिवस पर मंगलवार को राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने राष्ट्र की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

सुबह संसद भवन परिसर में उन्होंने बाबा साहब की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने अम्बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इनके अलावा केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री मुकुल वासिनक, संसदीय कार्य मंत्री पवन कुमार बंसल, केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी, केंद्रीय विद्युत मंत्री सुशील कुमार शिंदे और सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता राज्य मंत्री डी. नेपोलियन ने भी बाबा साहेब को श्रद्धांजलि दी। 

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा में विपक्ष के नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी डॉ. अम्बेडकर को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस कार्यक्रम का आयोजन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन अम्बेडकर फाउंडेशन ने किया था। 

उधर, मुम्बई के दादर में अम्बेडकर के हजारों अनुयायी एकत्र हुए और उन्हें श्रद्धांजलि दी। दादर रेलवे स्टेशन के निकट स्थित चैत्य भूमि में बने अम्बेडकर स्मारक है की ओर जाने वाली सड़क पर सुबह से ही लोग कतारों में खड़े दिखे। वर्ष 1956 में अम्बेडकर की अंत्येष्टि यहीं की गई थी। 

स्मारक-स्थल पर लगे विभिन्न स्टॉलों पर कला-हस्तशिल्प सामग्री से लेकर किताबें तथा अम्बेडकर से जुड़े गीतों की कैसेट और सीडी प्रदर्शित की गईं। अम्बेडकर के बनाए चित्र तथा कोलम्बिया विश्वविद्यालय और लंदन से उन्हें प्राप्त डिग्रियों को भी प्रदर्शित किया गया।

अम्बेडकर परिनिर्वाण दिवस और मुहर्रम एक ही दिन पड़ने के कारण मुम्बई पुलिस ने किसी अप्रिय घटना की रोकथाम के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए।

पुलिस उपायुक्त निसार तम्बोली ने कहा, “आज के दिन दादर की चैत्य भूमि में अम्बेडकर को श्रद्धंजलि देने के लिए भारी भीड़ जुटी। हमने भीड़ और राष्ट्रविरोधी तत्वों की चेतावनी की आशंका को ध्यान में रखते हुए इलाके की सफाई कराई और तोड़फोड़ निरोधक जांच की।”

इस अवसर पर राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ), दंगा नियंत्रक पुलिस (आरसीपी) अैर त्वरित कार्य बल (आरएएफ) के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया।

तम्बोली ने कहा कि स्मारक-स्थल पर शीघ्र उत्तरदायी दल (क्यूआरटी) के कमांडो को तैनात किया। उन्होंने कहा कि पुलिस के गश्ती वाहन की मदद से गुजर रही और खड़ी कारों की जांच की गई।

यातायात पुलिस ने रेलवे स्टेशन से कार्यक्रम स्थल को जाने वाली सड़कों पर सुरक्षा के प्रबंध किए। यहां अधिकांश लोग शहर के बाहर से आए।

Rate this post

NO COMMENTS