Home देश श्रमिकों की हड़ताल के कारण मारुति सुजुकी का उत्पादन रुका

श्रमिकों की हड़ताल के कारण मारुति सुजुकी का उत्पादन रुका

नई दिल्ली/गुड़गांव ।। वाहन निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी के मानेसर सहित अन्य संयंत्रों में श्रमिकों की हड़ताल की वजह से कल-पुर्जो की आपूर्ति बाधित होने के कारण गुड़गांव संयंत्र में शुक्रवार को उत्पादन ठप्प हो गया।

कम्पनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, “पुर्जो की आपूर्ति कम रहने के कारण गुड़गांव संयंत्र में उत्पादन रुक गया। हड़ताल के कारण कम्पनी के मानेसर संयंत्र और पुर्जो की आपूर्ति करने वाली इकाई में उत्पादन रुक गया है।”

अधिकारी के मुताबिक कम्पनी रोजाना गुड़गांव संयंत्र में 2,800 इकाइयों और मानेसर संयंत्र में 1,200 इकाइयों का उत्पादन करती है।

कम्पनी ने दो दिनों के लिए उत्पादन रोका है और रविवार को वह स्थिति पर पुनर्विचार करेगी।

मारुति के मानेसर संयंत्र में श्रमिकों की हड़ताल को समर्थन देने के लिए सुजुकी पावरट्रेन इंडिया लिमिटेड के कामगारों ने हड़ताल कर दिया है। यह इकाई मारुति कारों के लिए डीजल इंजनों की आपूर्ति करती है। कम्पनी की एम-800, ओमनी, इको और जिप्सी जैसी कई कारों का उत्पादन हालांकि इनकी आपूर्ति पर निर्भर नहीं है।

मानेसर संयंत्र के श्रमिक आठ दिनों से हड़ताल पर हैं और काम से हटाए गए अपने पुराने साथियों को बहाल करने की मांग कर रहे हैं। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने हालांकि हड़ताली श्रमिकों को परिसर खाली करने का आदेश दिया है।

हड़ताली श्रमिकों के नेता सोनू गुज्जर ने आईएएनएस से कहा, “साथियों को वापस काम पर लेने की मांग पूरी होने तक हम कहीं नहीं जाएंगे।”

श्रमिक अपने 44 साथियों को वापस काम पर बहाल करने की मांग कर रहे हैं। इन्हें एक अक्टूबर को श्रमिक संघ और प्रबंधन के बीच हुए समझौते के बाद काम पर नहीं बहाल किया गया है।

Rate this post

NO COMMENTS