Home देश पाकिस्तान के साथ सम्बंधों में प्रगति से भारत खुश

पाकिस्तान के साथ सम्बंधों में प्रगति से भारत खुश

नई दिल्ली ।। ‘सर्वाधिक तरजीही राष्ट्र’ का दर्जा देने के पाकिस्तान के निर्णय का स्वागत करते हुए भारत ने द्विपक्षीय सम्बंधों में हुई प्रगति की शनिवार को प्रशंसा की। भारत ने कहा कि अगले सप्ताह मालदीव में प्रस्तावित मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी सभी मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

विदेश सचिव रंजन माथाई ने संवाददाताओं से कहा कि मनमोहन सिंह मालदीव में होने वाले, आठ देशों के दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के शिखर सम्मेलन के इतर मौके पर सभी दक्षिण एशियाई नेताओं से मुलाकात करेंगे।

माथाई ने कहा, “पाकिस्तान को लेकर सकारात्मक संकेत हैं।” पिछले महीने एक भारतीय हेलीकॉप्टर और उसके चालक दल के सदस्यों की रिहाई के लिए पाकिस्तान द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई और भारत को ‘सर्वाधिक तरजीही राष्ट्र’ का दर्जा देने की प्रशंसा करते हुए माथाई ने कहा कि ये सब द्विपक्षीय सम्बंधों में प्रगति के संकेत हैं।

अगले सप्ताह मनमोहन सिंह और गिलानी की प्रस्तावित मुलाकात के एजेंडे के बारे में पूछे जाने पर माथाई ने कहा, “द्विपक्षीय सम्बंधों के सभी मुद्दों पर चर्चा होगी।”

उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत शुक्रवार (11 नवम्बर) सुबह एड्ड एटोल में होने की सम्भावना है।

माथाई ने कहा, “हम पाकिस्तान के साथ सामान्य एवं टिकाऊं रिश्ता बनाना चाहते हैं। मामूली रुझानों के कारण बेहतर रिश्ते के सभी रुझानों को पटरी से नहीं उतरना चाहिए।” दोनों नेता कश्मीर और आतंकवाद सहित कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

दोनों नेता शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के संकल्प की घोषणा करते हुए एक संयुक्त बयान जारी कर सकते हैं। बातचीत विश्वास बहाली के उपायों और जनता से जनता के बीच सम्पर्क बढ़ाने पर केंद्रित होगी।

Rate this post

NO COMMENTS