Home देश भारत-पाकिस्तान वार्ता से चमत्कार की उम्मीद न करें : एंटनी

भारत-पाकिस्तान वार्ता से चमत्कार की उम्मीद न करें : एंटनी

नई दिल्ली ।। भारत और पाकिस्तान के बीच जारी द्विपक्षीय वार्ता से उम्मीदें पालने वालों से रक्षा मंत्री ए. के. एंटनी ने मंगलवार को दो टूक कहा कि दोनों देशों के बीच ‘चमत्कार की उम्मीद न करें।’ एंटनी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापारिक रिश्तों में सकारात्मक प्रगति हुई है, लेकिन इसके अतिरिक्त अब तक कुछ भी नहीं है।

रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान की ओर से आयोजित दक्षिण एशियाई सुरक्षा सम्मेलन के मौके पर संवाददाताओं से बातचीत में एंटनी ने कहा, “चमत्कार की उम्मीद न करें। इस वक्त तक आर्थिक सहयोग के क्षेत्र में पाकिस्तान के साथ सम्बंधों में प्रगति हुई है।”

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष यूसुफ रजा गिलानी की पिछले सप्ताह हुई मुलाकात के बारे में एंटनी ने कहा, “यह सकारात्मक संकेत है। लेकिन हम चमत्कार की उम्मीद नहीं कर सकते। यह अच्छा संकेत है। इसके अतिरिक्त हम कुछ नहीं कह सकते।”

सम्मेलन से पहले एंटनी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापक बातचीत जारी है। उनके मुताबिक, “इस बात के संकेत हैं कि भारत और पाकिस्तान के व्यापारिक रिश्तों में सुधार एवं विस्तार हो सकता है। व्यापारिक क्षेत्र में सहयोग बढ़ने से सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग पर बातचीत का माहौल भी बना है। यदि हम आपसी सहयोग का लाभ लेना चाहते हैं तो हमें अपनी मानसिकता बदलनी होगी।”

दक्षिण एशिया में सुरक्षा सहयोग के विचार का समर्थन करते हुए एंटनी ने कहा, “इसके लिए दक्षिण एशिया के बीच नियमित तौर पर आधिकारिक एवं गैर-आधिकारिक स्तर पर बातचीत जारी रखने की जरूरत है। दक्षिण एशिया में सामाजिक-आर्थिक विकास के मुद्दों पर दक्षेस और बे ऑफ बंगाल फॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एंड इकोनोमिक कोऑपरेशन (बिम्सटेक) के मंचों पर चर्चा की जा रही है।”

Rate this post

NO COMMENTS